Move to Jagran APP

देह व्यापार के लिए किशोरी का अपहरण, एक लाख में सौदा करने वाले चार गिरफ्तार

आरोपियों के मोबाइल में कई बच्चियों की फोटो मिली है। इनकी उम्र 12 से 16 साल के बीच है। आशंका है कि यह गिरोह पहले भी बच्चियों को अपहरण करके बेच चुका है।

By Amit SinghEdited By: Updated: Sun, 02 Sep 2018 03:57 PM (IST)
Hero Image
देह व्यापार के लिए किशोरी का अपहरण, एक लाख में सौदा करने वाले चार गिरफ्तार
नोएडा (जेएनएन)। शहर से वेश्यावृत्ति के लिए बच्चियों का अपहरण करके विभिन्न स्थानों पर बेचने का मामला सामने आया है। गिरोह के सदस्य बच्चियों को सुनहरे सपने दिखाकर अपने जाल में फंसाते हैं। आशंका है कि बच्चियों को अपने वश में करने के लिए कुछ दवाओं व वशीकरण की भी मदद लेते हैं। इसका खुलासा शुक्रवार रात सेक्टर 15 से गिरफ्तार महिला उसके गिरोह के सदस्यों ने किया है।

गिरोह के पास से एक बच्ची भी बरामद हुई है, जिसे आरोपितों ने एक सप्ताह पहले वेश्यावृत्ति कराने के लिए अपहृत किया था। बच्ची का एक लाख रुपये में सौदा भी कर दिया गया था। इनके मोबाइल से कई बच्चियों की फोटो मिली हैं। सेक्टर 20 कोतवाली पुलिस को शक है कि आरोपित डिमांड के मुताबिक, बच्चियों का अपहरण करके बेच देते थे। एसएसपी ने गंभीर मामला मानते हुए एसपी सिटी को जांच सौंपी है। साथ ही कोर्ट से भी आरोपितों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।

22 अगस्त को किया था बच्ची का अपहरण

सेक्टर 20 कोतवाली पुलिस ने 22 अगस्त को परिजनों की शिकायत पर करीब 15 साल की किशोरी के अपहरण की रिपोर्ट दर्ज की थी। परिजनों ने एक झोलाछाप पर शक जताया था। पुलिस ने आरोपित को हिरासत में लेकर पूछताछ की, लेकिन बच्ची का पता नहीं चल पाया। हालांकि, पुलिस उस पर नजर रखी हुई थी। शुक्रवार को सेक्टर 15 में वैश्यावृत्ति के लिए एक बच्ची का सौदा करने की सूचना पर पुलिस ने एक महिला समेत चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।

ऐसे फंसाता है गिरोह

इनकी पहचान संतोष निवासी जेजे कॉलोनी, मोहम्मद हाकिम उर्फ मामा व सौरभ निवासी नया बांस सेक्टर 15 के रूप में हुई है। पुलिस जांच में पता चला है कि आरोपित गरीब परिवार की बच्चियों को अपने जाल में फंसाते हैं। ऐसी बच्चियों का गिरोह के सदस्य माइंड वॉश करते हैं। उन्हें सुनहरे भविष्य के सपने दिखाए जाते हैं और तरह-तरह के लालच भी देते हैं। इससे बच्चियां गिरोह के जाल में फंस जाती हैं और आसानी से उनका अपहरण कर लिया जाता है।

आरोपियों के मोबाइल में मिली कई किशोरियों की फोटो

पुलिस आरोपितों का मोबाइल भी खंगाल रही है। उनके मोबाइल में कई बच्चियों की फोटो मिली है। इन बच्चियों की उम्र 12 से 16 साल बताई जा रही है। यह फोटो उनके मोबाइल में कहां से आए और क्यों रखे गए हैं। इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। पुलिस को आशंका है कि यह गिरोह पहले भी बच्चियों को अपहरण करके बेच चुका है। एक खास उम्र की बच्चियों की फोटो होने से आशंका जताई जा रही है कि गिरोह डिमांड के मुताबिक बच्चियों को उठाता है।

ऑन डिमांड अपहरण की आशंका

एसएसपी गौतमुद्धनगर डॉ अजयपाल शर्मा ने बताया कि गिरोह ने एक बच्ची का अपहरण करके एक लाख रुपये में बेचने की कोशिश की थी। आरोपित भोली-भाली लड़कियों को अपने जाल में फंसाकर वैश्यावृत्ति की नियत से विभिन्न स्थानों पर बेच देते थे। उनकी मोबाइल से कई बच्चियों की फोटो बरामद हुई है। आशंका है कि गिरोह डिमांड के मुताबिक बच्चियों का अपहरण करके बेचता है। हालांकि, अभी सिर्फ एक ही मामले की जानकारी हुई है। पूछताछ के लिए आरोपितों को कोर्ट से रिमांड पर लिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।