Move to Jagran APP

दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर, इस दिन से शुरू होगी मोहल्ला बस सर्विस; महिलाओं के लिए यात्रा होगी मुफ्त

2023-24 के दिल्ली बजट में घोषित मोहल्ला बस सेवा का लक्ष्य कम चौड़ाई और भीड़भाड़ वाली सड़कों वाले क्षेत्रों में लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए नौ मीटर छोटी साइज की 2080 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की है। इसमें लिए किए गए पहले टेंडर के तहत 1040 बसें आएंगी। इसके बाद दूसरे टेंडर में भी इतनी बसें आएंगी।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Published: Sun, 23 Jun 2024 08:10 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 08:10 PM (IST)
अगले हफ्ते से मोहल्ला बस सेवा दिल्ली में हो जाएगी शुरू।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली में जल्द माेहल्ला बस सेवा शुरू होने जा रही है। अभी दो बसें इस सेवा के तहत उतारी जा रही हैं। एक माह तक इनके ट्रायल के बाद बसों की पहली खेप आनी शुरू हो जाएगी। इन बसों को चलाकर इनकी तकनीकी परखी जाएगी और कमी सामने आती है तो उसे दूर किया जाएगा।

2023-24 के दिल्ली बजट में घोषित मोहल्ला बस सेवा का लक्ष्य कम चौड़ाई और भीड़भाड़ वाली सड़कों वाले क्षेत्रों में लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए नौ मीटर छोटी साइज की 2,080 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की है। इसमें लिए किए गए पहले टेंडर के तहत 1040 बसें आएंगी। इसके बाद दूसरे टेंडर में भी इतनी बसें आएंगी। इन बसों को विशेष रूप से ऐसे क्षेत्रों के लिए डिजाइन किया गया है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने की थी घोषणा

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जनवरी 2024 से इस सेवा को शुरू करने की घोषण की थी, मगर बसें आनी में देरी हुई है। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद दो मोहल्ला बसें दिल्ली पहुंच गई हैं, इसमें एक डीटीसी और एक क्लस्टर सेवा के तहत है। अगले सप्ताह से इन्हें सड़कों पर उतार देने की सरकार की योजना है। इस बसों कर रंग हरा और पीला मिला हुआ है। ये बसें जेबीएम कंपनी की हैं।

महिलाओं के लिए सफर फ्री

ये बसें पहले से दिल्ली में चल रहीं बसों से रंग में थोड़ा अलग होंगी, जिससे यात्री इन्हें आसानी से पहचान लेंगे। इस बसों का साइज और ऊंचाई 12 मीटर बसों के समान ही है, केवल लंबाई तीन मीटी कम है, ये सभी एसी बसें होंगी। इन बसों में भी महिलाओें के लिए यात्रा फ्री होगी।

ये भी पढ़ें- 'अनशन स्थल से गायब रहती हैं आतिशी, सिर्फ फोटो खिंचाने मीडिया के सामने आती हैं', वीरेंद्र सचदेवा का दावा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.