Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत से पाकिस्तान भागने वाला मोहम्मद हसनैन लड़ चुका विधायक व सांसद का चुनाव, मुसलमानों को लेकर लगाया बड़ा आरोप

भारत छोड़कर अवैध रूप से पाकिस्तान भागे मोहम्मद हुसनैन ने मुस्लिमों के बीच अपनी पैठ को मजबूत करने के लिए अपनी एक पार्टी बनाई थी। हसनैन कट्टरपंथ को बढ़ावा देने की भरपूर कोशिश करता था। उसके बयानों में कट्टरपंथ साफ झलकता था। खुद को मुस्लिमों का रक्षक कहता था। चुनाव के दौरान वह कट्टरवाद को लेकर अक्सर बयान देता था।

By SHUZAUDDIN SHUZAUDDINEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:31 PM (IST)
Hero Image
भारत से पाकिस्तान भागने वाला मोहम्मद हसनैन लड़ चुका विधायक व सांसद का चुनाव

पूर्वी दिल्ली, जागरण संवाददाता। भारत छोड़कर अवैध रूप से पाकिस्तान भागे मोहम्मद हसनैन ने मुस्लिमों के बीच अपनी पैठ को मजबूत करने के लिए कौमी पार्टी ऑफ इंडिया नाम की एक पार्टी बनाई हुई थी। इस पार्टी का संस्थापक होने के साथ वह अध्यक्ष भी था।

सीलमपुर से लड़ चुका विधानसभा का चुनाव

इस पार्टी से वह लोकसभा से लेकर मुस्लिम बहुल सीलमपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक का चुनाव लड़ चुका है। दोनों ही चुनाव में उसे नोटा से भी कम वोट मिले थे। मोहम्मद हसनैन से जुड़े व्यक्ति जाहिद खान ने बताया कि एम हसनैन ने वर्ष 2008 में सीलमपुर से विधायक का चुनाव लड़ा था।

मनोज तिवारी के खिलाफ लोकसभा चुनाव भी लड़ा

वहीं, वर्ष 2014 में उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से मनोज तिवारी के खिलाफ सांसद का चुनाव लड़ा था। चुनाव में ही पार्टी का दफ्तर बनाता था। हसनैन कट्टरपंथ को बढ़ावा देने की भरपूर कोशिश करता था। उसके बयानों में कट्टरपंथ साफ झलकता था। खुद को मुस्लिमों का रक्षक कहता था। उसने पार्टी बनाकर मुस्लिमों को अपनी तरफ लाने की बहुत कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें- India-Canada Row: कनाडा में अलगाववादी ताकतों और हिंसा पर बोले एस जयशंकर, दूतावासों हमलों पर जताई चिंता

चुनाव के दौरान कट्टरवाद को लेकर देता था बयान

हालांकि, वह इस कार्य में बिल्कुल सफल नहीं हो सका। कुछ ही लोग उससे जुड़े हुए थे। कट्टरपंथ के चलते ही वह भारत छोड़कर पाकिस्तान गया है। उसके विचारों से गौतमपुरी में रहने वाले मुस्लिम प्रभावित नहीं होते थे, इस बात से भी उसे नफरत होती थी। उसके पड़ोसी महफूज न बताया कि चुनाव के दौरान वह कट्टरवाद को लेकर अक्सर बयान देता था।

चोरी-छिपे पाकिस्तान जाना देश के साथ गद्दारी

खुद को मुस्लिमों के रक्षक के रूप में दिखाता था, लेकिन मुस्लिम उसके बहकावे में नहीं आते थे। सीलमपुर के पूर्व विधायक चौधरी मतीन अहमद ने कहा कि चोरी छिपे पाकिस्तान चले जाना यह अपने देश के साथ गद्दारी है। भारत में सभी समुदाय के लोग भाईचारे के साथ वर्षों से रहते हुए आ रहे हैं। वर्ष 2008 में मोहम्मद हसनैन ने मेरे खिलाफ चुनाव लड़ा था, जो वह हार गया था।

यह भी पढ़ें- DUSU में ABVP की जीत से उत्साहित BJP ने कहा- ये I.N.D.I.A. गठबंधन की पहली हार, युवाओं को मोदी पर विश्वास

वहीं, जाफराबाद आरडब्ल्यूए महासचिव डॉ. फहीम बेग ने कहा कि पाकिस्तान में गैर-कानूनी तौर पर घुसपैठ करने वाले पिता-पुत्र ने भारत में मुसलमानों पर हो रहे जुल्म का आरोप लगाया है। जो बिल्कुल गलत है। पिता-पुत्र दोनों कट्टरपंथी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस तरह के धार्मिक कट्टरपंथियों पर जल्द से जल्द लगाम लगानी चाहिए।

मोहम्मद हसनैन व उसके बेटे के खिलाफ कोई आपराधिक केस दर्ज नहीं है। न ही उनकी तरफ से किसी तरह की शिकायतें कभी दी गईं। पता कर रहे हैं गौतमपुरी में रहने के दौरान पिता-पुत्र की गतिविधियां किस तरह की थीं। -डॉ. जॉय टिर्की, उत्तर पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त