Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit: एयरपोर्ट पर फव्वारे, रंग-बिरंगी लाइटें...फूलों वाले गमले; दिल्ली को सजाने में कितने करोड़ खर्च?

जी20 शिखर सम्मेलन पर दिल्ली बदली-बदली और सजी-संवरी नजर आ रहा है। रात के अंधेरे में रंग-बिरंगी लाइटिंग के साथ तो टकटकी लगाकर निहारने पर मजबूर कर देती है। इसके लिए करोड़ों रुपये व्यय किए गए हैं। जी-20 सम्मेलन की अभेद सुरक्षा व्यवस्था पर दिल्ली पुलिस ने भी काफी खर्चा किया। आईए हम आपको बताते हैं कि दिल्ली की सजावट पर कुल कितना खर्चा आया है।

By sanjeev GuptaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 08 Sep 2023 09:53 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली को सजाने पर कितना आया खर्चा?

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। बदली-बदली और सजी-संवरी दिल्ली इन दिनों हर किसी को लुभा रही है। यह साज-संवार दिन के उजाले में जितना मन भाती है, रात के अंधेरे में रंग-बिरंगी लाइटिंग के साथ तो टकटकी लगाकर निहारने पर मजबूर कर देती है।

इस सब के पीछे महीनों की मेहनत ही नहीं, बल्कि 171 करोड़ रुपये का व्यय भी है। जानकारी के मुताबिक, शिखर सम्मेलन के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न विभागों ने कुल 170.75 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस खर्च के तहत बागवानी के कार्य, सड़कों की मरम्मत, रिफलेक्टर व साइनेज बोर्ड लगवाने, स्ट्रीट लाइट ठीक कराने-नई लगाने, लाइटिंग के साथ स्कल्पचर लगाने, स्ट्रीट फर्नीचर तैयार कराने, दीवारों पर पेंटिंग कराने, फुटपाथ की मरम्मत, जहां- तहां पड़ा मलबा एवं अन्य कचरा हटाने, फ्लाइओवर व फुटओवर ब्रिज की सफाई-धुलाई कराने एवं जी-20 की ब्रांडिंग जैसे कार्य कराए गए हैं।

श्रेय लेने की होड़ के बीच खर्च के आंकड़ों से यह भी साफ हुआ है कि केंद्र सरकार के विभागों ने जहां 104.75 कराेड़ रुपये का व्यय किया है वहीं दिल्ली सरकार के विभागों ने 61 करोड़ रुपये का खर्च किए हैं। एमसीडी ने पांच करोड़ रुपये का बजट व्यय किया है। इनमें भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) और दिल्ली पुलिस का व्यय अलग है।

किस विभाग का कितना खर्च

विभाग खर्च की गई रकम
एनडीएमसी 60 करोड़ रुपये
डीडीए 18 करोड़ रुपये
एनएचएआई 26 करोड़ रुपये
पीडब्लूडी 45 करोड़ रुपये
एमसीडी 5 करोड़ रुपये
विदेश मंत्रालय 0.75 करोड़ रुपये
वन विभाग 18 करोड़ रुपये

भारत मंडपम सहित प्रगति मैदान पर 3600 करोड खर्च

जी-20 के लिए भारत मंडपम सहित प्रगति मैदान को विभिन्न रूपों में तैयार करने पर आईटीपीओ के 3600 करोड़ खर्च हुए हैं। इसमें विभिन्न हालों एवं सुरंग सड़क सहित आसपास का सुंदरीकरण कार्य भी शामिल है।

सुरक्षा संबंधी तैयारियों पर खर्च हुए 340 करोड़

जी-20 की अभेद सुरक्षा व्यवस्था पर दिल्ली पुलिस के 340 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। पता हो कि पुलिस मुख्यालय में अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष में शहर के विभिन्न हिस्सों में लगाए गए 5000 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की लाइव फुटेज मिलती रहेगी। साथ ही 25-25 सुरक्षाकर्मियों वाली दो टीमें अलग-अलग शिफ्ट में मौजूद रह 24 घंटे निगरानी करेंगी। सीसीटीवी द्वारा चौबीसों घंटे डिजिटल जानकारी नियंत्रण कक्ष को भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें- 

UAE के अंतरिक्ष यात्री की G20 समिट पर दिल्ली में क्यों लगी होर्डिंग्स, हर कोई जानने के लिए उत्सुक

G20 Summit: 5000 CCTV कैमरों से नजर, राफेल से दिल्ली के आसमान में पहरा; राजनिवास से निगरानी करेंगे उपराज्यपाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर