Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 in Delhi: बाजारों में 500 से अधिक सुरक्षा गार्ड, फिर क्यों लुटियंस दिल्ली की दुकानदारों को सता रही चिंता?

G20 Summit in Delhi जी- 20 सम्मेलन के दौरान बाजारों को अपने कारोबारी प्रतिष्ठानों के सुरक्षा की चिंता सता रही है। लुटियंस दिल्ली में 20 से अधिक छोटे-बड़े बाजार है जो इस वैश्विक सम्मेलन के दौरान आठ से 10 सितंबर तक बंद रखे जाएंगे। कारोबारी संगठनोंं के अनुसार बाजारों में इनकी मौजूदगी और दुकान विशेष की सुरक्षा को लेकर अभी स्पष्टता नहीं है।

By Nimish HemantEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 31 Aug 2023 08:37 PM (IST)
Hero Image
बाजारों में कई प्रतिष्ठित आउटलेट्स, दुकानें, रेस्तरां व कार्यालय स्थित है। फोटो- जागरण

नई दिल्ली, नेमिष हेमंत। G20 Summit in Delhi: जी- 20 सम्मेलन के दौरान बाजारों को अपने कारोबारी प्रतिष्ठानों के सुरक्षा की चिंता सता रही है। लुटियंस दिल्ली में कनाट प्लेस, खान मार्केट, पंडारा रोड, बंगाली मार्केट, गोली मार्केट, शंकर मार्केट, पालिका बाजार समेत 20 से अधिक छोटे-बड़े बाजार है, जो इस वैश्विक सम्मेलन के दौरान आठ से 10 सितंबर तक बंद रखे जाएंगे। इन बाजारों में कई प्रतिष्ठित आउटलेट्स, दुकानें, रेस्तरां व कार्यालय स्थित है।

लुटियंस दिल्ली के बाजारों में स्थित कारोबारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में 500 से अधिक निजी सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। कई कारोबारी प्रतिष्ठानों में 24 घंटे निजी सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। इसी तरह अधिकतर बाजारों में सुरक्षा के लिए बाजार संगठनों द्वारा भी निजी सुरक्षा गार्डों की व्यवस्था की गई है।

होटलों की सुरक्षा पर ज्यादा जोर

कारोबारी संगठनोंं के अनुसार बाजारों में इनकी मौजूदगी और दुकान विशेष की सुरक्षा को लेकर अभी स्पष्टता नहीं है। वैसे, जी-20 सम्मेलन के दौरान लुटियंस दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था अभूतपूर्व रखी जाएगी, लेकिन सुरक्षा पर अधिक जोर सम्मेलन आयोजन स्थल, राष्ट्राध्यक्षों के रूट तथा उनके ठहरने के स्थलों पर रहने की संभावना है।

इसी तरह, बाजारों में भी दिन के उजाले में सुरक्षा को लेकर ज्यादा चिंता नहीं है, लेकिन रात में यहां के कारोबारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर कितने पुख्ता इंतजाम रहेंगे, इस पर संशय है। दुकानदारों के सामने सवाल यह भी है कि अगर सुरक्षा गार्डों को रूकने की अनुमति मिलती है तो उनके खाने-पीने समेत अन्य अनिवार्य जरूरतों को कैसे पूरा किया जाएगा।

क्या बोले ट्रेडर्स एसोसिएशन का महासचिव?

नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के महासचिव विक्रम बधवार कहते हैं कि अकेले कनाट प्लेस में 200 से अधिक निजी सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। कई दुकानों में 24 घंटे सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। अगर इन्हें हटा दिया जाएगा तो बाजार को किसके भरोसे छोड़ा जाएगा।

इसी तरह, कोरोना काल में इनके खाने-पीने की व्यवस्था खुद दुकानदारों या कारोबारी संगठनों द्वारा की गई थी, लेकिन इस बार तो दुकानदारों को भी बाजार में आने की अनुमति नहीं रहेगी।

खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा ने कहा कि लुटियंस दिल्ली में स्थित बाजाराें के दुकानदारों के सामने यह बड़ा सवाल है। इसका समय रहते निस्तारण निकाला जाना चाहिए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर