Move to Jagran APP

डेंगू और चिकनगुनिया का सफाया करेगी मच्छर मारक यह ट्रेन, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मच्छर मार ट्रेन से डेंगू और चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छरों को मारने के लिये दवाई का छिड़काव किया गया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 02:03 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 10:04 PM (IST)
डेंगू और चिकनगुनिया का सफाया करेगी मच्छर मारक यह ट्रेन, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली, जेएनएन। डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप न फैले इसके लिए रेल प्रशासन भी जागरुकता अभियान चला है। इसी क्रम में मच्छर मारने के लिए शुक्रवार को विशेष ट्रेन रवाना की गई। ट्रेन को रवाना करने से पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मच्छर मार ट्रेन से डेंगू और चिकनगुनिया फैलाने वाले मच्छरों को मारने के लिये दवाई का छिड़काव किया गया।

यह विशेष ट्रेन शुक्रवार (30 अगस्त) से चार अक्टूबर तक दिल्ली के साथ ही एनसीआर के कई स्थानों पर जाएगी। रेल में तैनात कर्मचारी रेल लाइन के किनारे दवाई का छिड़काव करेंगे। इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों, परिसरों और रेलवे कॉलोनियों में विशेष सफाई और जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। ऐसा इलसिए किया जा रहा है ताकि मच्छर जनित बीमारियों को रोका जा सके।

झुग्गियों में रहने वालों को मिलेगा फायदा
रेलवे ट्रैक के किनारे बड़ी संख्या में झुग्गियां होने से वहां गंदगी फैली रहती है। कई इलाकों में घरों से निकलने वाला गंदा पानी रेलवे ट्रैक के किनारे जमा हो जाता है। वहीं ट्रैक के किनारे बने गड्ढों में बरसात का पानी जमा होने से भी मच्छर पनपते हैं। इससे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि फैलने का खतरा बना रहता है। ट्रैक के किनारे दवाई का छिड़काव किया जाएगा।

अलग-अलग रूटों पर दस फेरे लगाएगी विशेष ट्रेन 
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मालगाड़ी के खुले रैक पर मच्छर मारने वाली दवाई का टैंकर रखा जाएगा। यह विशेष ट्रेन अलग-अलग रूटों पर दस फेरे लगाएगी। शुक्रवार को सुबह 10.45 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से महापौर सुनीता कांगड़ा, मंडल रेल प्रबंधक एससी जैन सहित अन्य अधिकारियों ने इसे रवाना किया। रेलवे कॉलोनियों में रहने वाले कर्मचारियों व उनके परिवार के सदस्यों को जागरूक किया जाएगा।

पिछली साल भी चलाई गई थी विशेष ट्रेन
इससे पहले पिछले साल 2018 में भी मच्छरों से परेशान दिल्ली-एनसीआर को डेंगू और चिकनगुनिया से मुक्ति दिलाने के लिए उत्तर रेलवे और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के संयुक्त प्रयास से मॉस्क्यूटो टर्मिनेटर ट्रेन की शुरुआत की गई थी। यह ट्रेन 10 अगस्त तक दिल्ली के विभिन्न इलाकों में चलाई गई थी। इसी रूट से ट्रेन तीन सप्ताह बाद फिर यह ट्रेन चलाई गई थी। ताकि मच्छरों के प्रजनन की आशंका को समाप्त किया जा सके।

ये भी पढ़ेंः विश्व की सबसे सेफ सिटी में भारत के 2 बड़े शहर, बांग्लादेश से भी पिछड़ा पाकिस्तान

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.