Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं मुकेश अहलावत, जिन्हें आतिशी के नेतृत्व वाली दिल्ली कैबिनेट में मिली जगह

मुकेश अहलावत जो दिल्ली की नई कैबिनेट में शामिल किए गए हैं उनका सफर बहुजन समाज पार्टी से आम आदमी पार्टी तक का रहा है। सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने अहलावत को समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे के बाद कैबिनेट में जगह मिली है। जानिए कौन हैं मुकेश अहलावत और कैसा रहा है उनका राजनीतिक सफर।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
सुल्तानपुर माजरा से विधायक मुकेश अहलावत आप के लिए एक दलित चेहरा हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली की नई सरकार आतिशी की नेतृत्व में 21 सितंबर को शपथ लेगी। इसमें कैबिनेट के मंत्री भी शपथ लेंगे। आतिशी की कैबिनेट में एक नए चेहरे को शामिल किया गया है। सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने मुकेश अहलावत को कैबिनेट में जगह दी गई है। आइए जानते हैं कि आखिर मुकेश अहलावत कौन हैं?

48 वर्षीय दलित नेता मुकेश अहलावत आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे से खाली हुई जगह को भरने के लिए कैबिनेट में शामिल किया गया है। आनंद ने अप्रैल में केजरीवाल सरकार और आम आदमी पार्टी (आप) से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए।

राजस्थान इकाई के सह-प्रभारी भी हैं अहलावत

अहलावत वर्तमान में पार्टी की राजस्थान इकाई के सह-प्रभारी हैं। 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में उन्होंने भाजपा के राम चंद्र चावरिया को 48,042 मतों के अंतर से हराकर सुल्तानपुर माजरा निर्वाचन क्षेत्र में आप को जीत दिलाई थी। पेशे से अहलावत खुद को एक व्यवसायी बताते हैं। 9 नवंबर 1975 को जन्मे अहलावत ने 1994 में रवींद्र पब्लिक स्कूल से 12वीं तक की शिक्षा पूरी की।

2013 में कांग्रेस उम्मीदवार से हारे थे अहलावत

आप में शामिल होने से पहले, उन्होंने 2013 में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) से चुनाव लड़ा था, लेकिन कांग्रेस के जय किशन से हार गए थे। उपनगरीय विधानसभा सीट सुल्तानपुर माजरा उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। आतिशी और उनकी नई कैबिनेट 21 सितंबर को पद की शपथ लेने वाली है। हालांकि, उनका कार्यकाल संक्षिप्त होगा, क्योंकि अगले साल फरवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव होने हैं। 

यह भी पढ़ेंः Delhi CM Oath: आतिशी के साथ पांच नेता भी लेंगे मंत्री पद की शपथ, मंत्रिमंडल में एक नया चेहरा होगा शामिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर