Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Namo Bharat Train: बुलेट ट्रेन सा सफर... एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं; सराय काले खां स्टेशन की खूबियां जीत लेंगी दिल

Namo Bharat Train नमो भारत के सराय काले खां स्टेशन को लेकर यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। इस एयर पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इस स्टेशन पर यात्रियों को बस मेट्रो ट्रेन आदि की सुविधा मिलने वाली है। इससे यात्रियों को ज्यादा पैदल चलना नहीं पड़ेगा। पढ़िए आखिर नमो भारत के इस स्टेशन पर और क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?

By Kapil Kumar Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 26 Aug 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
नमो भारत के सराय काले खां स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगी खास सुविधाएं। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। नमो भारत ट्रेन Namo Bharat Train को लेकर एक और अच्छी खबर आई है। इससे यात्रियों को बहुत फायदा होगा। वहीं, हाल में ही DMRC और NCRTC के बीच एक अहम समझौता हुआ था, जिसके तहत यात्री एक ही ऐप से दोनों ट्रेनों के क्यूआर टिकट को खरीद सकेंगे।

नमो भारत ट्रेन के सराय काले खां स्टेशन पर न केवल मेगा इंटरचेंज स्टेशन बनेगा बल्कि एक बड़ा ट्रांसपोर्ट हब होगा। नमो भारत ट्रेन से उतरकर यहां से यात्री मेटो, ट्रेन और बस आदि पकड़ सकेंगे।

नई बात यह कि एयरपोर्ट की तर्ज पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) अब इस स्टेशन पर यात्रियों के लिए सिटी बस स्टाप और पिक-अप/ड्रॉप ऑफ जोन भी तैयार कर रहा है। इससे यात्रियों को ज्यादा पैदल नहीं चलना नहीं पड़ेगा, उनकी परेशानी कम होगी और समय भी बचेगा।

अधिकारियों ने बताया कि यह स्टेशन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन, वीर हकीकत राय आईएसबीटी, सिटी बस डिपो और रिंग रोड को आपस में जोड़ने जा रहा है। ऐसे में निश्चित तौर पर यहां यात्रियों की संख्या काफी अधिक रह सकती है।

इसके बावजूद उन्हें परेशानी न हो, एनसीआरटीसी ने इस स्टेशन के लिए इंटेग्रटेड मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन (एमएमआई) की योजना बनाई है। इस स्टेशन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह सार्वजनिक परिवहन के अन्य मौजूदा साधनों से सहजता से जुड़ा रहेगा, चाहे वह बस स्टैंड हो, रेलवे स्टेशन हो या मेट्रो स्टेशन।

इस एलिवेटेड स्टेशन के स्टेशन बॉक्स के ठीक नीचे 40 से अधिक कारों/वाहनों के लिए ड्रॉप-आफ जोन प्रदान किया जा रहा है। स्टेशन संचालित हो जाने पर, यात्री अपनी गाड़ी से उतरते ही, बिना किसी मोटर चालित वाहन के संपर्क में आए, बने हुए रास्तों के माध्यम से आसानी से स्टेशन में प्रवेश कर सकेंगे।

इसके साथ ही इस एलिवेटेड स्टेशन के नीचे सिटी बसों के लिए सिटी बस इंटरचेंज की भी सुविधा दी जा रही है, जहां एक समय में 15 से अधिक बसें खड़ी हो सकेंगी। इससे रोड पर भीड़ भाड़ मे कमी आएगी।

बस स्टाप और पिक-अप/ड्रॉप-ऑफ जोन तक आने के लिए अलग से रास्ता बनाया जाएगा। कार और अन्य चार पहिया वाहन अपने रास्ते से अंदर स्टेशन के नीचे खड़े हो सकेंगे, जिनके लिए पर्याप्त जगह निर्देशित की गई है। इसी तरह बसों के लिए भी अलग से एक रास्ता बनाया जा रहा है जिससे होकर बस अपने निर्धारित जगह तक पहुंच और खड़ी हो सकेंगी।

सराय काले खां स्टेशन की अन्य विशेषताएं-

- 82 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर निर्माणाधीन सराय काले खां स्टेशन इस कॉरिडोर के सबसे बड़े स्टेशनों में से एक है।

- एनसीआरटीसी इस स्टेशन के अंदर और उसके आसपास आसान आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए पैदल यात्री- अनुकूल पथ, एफओबी और ट्रैवलेटर के साथ-साथ लोगों के अनुकूल ईको-सिस्टम बना रहा है।

- भारी भीड़ की संभावना को को देखते हुए एनसीआरटीसी ने स्टेशन पर पांच प्रवेश-निकास द्वार बनाए हैं।

- 215 मीटर लंबे, 50 मीटर चौड़े और 15 मीटर ऊंचे इस स्टेशन पर यात्रियों की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए 14 लिफ्ट और 18 एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं।

- आरआरटीएस स्टेशन से रेलवे स्टेशन तक आवागमन को आसान बनाने के लिए, जो 280 मीटर की दूरी पर हैं, छह ट्रैवलेटर के साथ एक फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण किया जा रहा है।

- ड्रॉप आफ लेन 5.5 मीटर चौड़ी होगी, जहां करीब 40 कार और टैक्सी आ सकेंगी।

- बस लेन 7.5 मीटर, 8 मीटर की ऑटो लेन और 1.2 मीटर साइकिल लेन होगी।

- सिटी बस स्टाप पर 19 बसें खड़ी जा सकेंगी।

- सराय काले खां स्टेशन की पार्किंग में 275 कारें और 900 दोपहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर