Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: शहद और काली मिर्च से बना नेजल स्प्रे देगा कोरोना को मात !

Coronavirus News Update प्रो. मुन्ना खान ने बताया कि नेजल स्प्रे बनाने में काली मिर्च शहद कपूर हाइड्रोजन सल्फाइड काला नमक यूकेलिप्टस का तेल आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। इसे स्प्रे की भांति ही प्रयोग किया जा सकेगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 02 Oct 2020 11:42 AM (IST)
Hero Image
कोरोना वायरस संक्रमण के खात्म में कारगर नेजल स्प्रे की सांकेतिक फोटो।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। Coronavirus News Update: आइआइटी दिल्ली, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, एम्स के प्रोफेसर शहद-काली मिर्च और यूकेलिप्टस से कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने में जुटे हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मुन्ना खान ने बताया कि एक नेजल स्प्रे बनाया जा रहा है, जो कोरोना वायरस को मात दे सकेगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले एक साल में कम कीमत वाला नेजल स्प्रे आ जाएगा।

इस बाबत प्रो. मुन्ना खान ने बताया कि रिसर्च में डायरेक्टर जनरल मेडिकल सर्विसेज (डीजीएमएस), आइआइटी दिल्ली, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-दिल्ली, सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (हैदराबाद की सीएसआईआर प्रयोगशाला), सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज-पुणे, भुवनेश्वर और आइआइटी खड़गपुर के शोधकर्ता शामिल हैं।

शहद-काली मिर्च का प्रयोग

प्रो. मुन्ना खान ने बताया कि नेजल स्प्रे बनाने में काली मिर्च, शहद, कपूर, हाइड्रोजन सल्फाइड, काला नमक, यूकेलिप्टस का तेल आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। इसे स्प्रे की भांति ही प्रयोग किया जा सकेगा। ऐसी संभावना है कि विभिन्न प्रक्रियाओं से होकर बनने वाला नेजल स्प्रे कोरोना वायरस को खत्म करने में सक्षम होगा। हालांकि अभी यह नेजल स्प्रे बनाने की प्रक्रिया बहुत शुरुआती चरण में है।

बाहरी हिस्से में मात देगा

प्रो. मुन्ना खान ने बताया कि मेडिकल साइंस में नाक से फेफड़े के अल्वियोलस (छोटे हवा के थैले) तक का वायु स्थान, शरीर के बाहर का हिस्सा माना जाता है। वैज्ञानिक रिपोर्टेां में कहा गया है कि कोरोना वायरस इसी वायु स्थान से प्रवेश करता है। नेजल स्प्रे का प्रयोग यहां एक सुरक्षात्मक सतह बना देगा। इसकी वजह से वायरस टिश्यु में प्रवेश से पहले ही निष्क्रिय हो जाएगा।  

बता दें कि भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना के मामले अमेरिका, ब्राजील और अमेरिका में ज्यादा हैं। इस समय प्रत्येक देश कोरोना की वैक्सीन बनाने की कवायद में जुटे हैं, लेकिन इस साल सफलता मिलने की उम्मीद कम ही है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।