Move to Jagran APP

National Road Safety: पिछले बीस सालों के मुकाबले 2020 में हुईं सबसे कम सड़क दुर्घटनाएं

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत शनिवार को यातायात पुलिस की ओर से बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित यातायात प्रशिक्षण पार्क से एक वाकथान (जागरूकता रैली) का आयोजन किया गया। वाकथान का उद्देश्य पैदल यात्रियों की सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना था।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sun, 31 Jan 2021 08:32 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत किया गया वाकथान का आयोजन

नई दिल्ली [राहुल चौहान]!। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत शनिवार को यातायात पुलिस की ओर से बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित यातायात प्रशिक्षण पार्क से एक वाकथान (जागरूकता रैली) का आयोजन किया गया। वाकथान का उद्देश्य पैदल यात्रियों की सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना था। यातायात पुलिस के विशेष आयुक्त ताज हसन ने वाकथान को हरी झंडी दिखाकर रवाना। 

वाकथान में करीब 200 लोग शामिल हुए। इनमें महिला यातायात पुलिसकर्मियों के साथ भारतीय आटोमोबाइल निर्माता कंपनियों के वालंटियर भी शामिल हुए। इनमें हीरो मोटोकार्प, होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, जेके टायर, ईकाम एक्सप्रेस और सिनर्जी के वालंटियरों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि ताज हसन ने वालंटियरों से और मीडियाकर्मियों से सड़क सुरक्षा पर सकारात्मक संदेश फैलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पिछले 20 वर्षों के मुकाबले वर्ष 2020 में सड़क दुर्घटनाओं में भारी कमी आई है, जो खुशी की बात है। हसन ने इस उपलब्धि को हासिल करने में यातायात पुलिस कर्मियों की ओर से किए गए प्रयासों की सराहना की।  

इस बीच वाकथान के प्रतिभागी कनाट प्लेस के सेंट्रल पार्क तक सड़क सुरक्षा के नारे लगाते हुए व सड़क सुरक्षा संदेश लिखी हुई तख्तियां और बैनर लेकर गए। वहीं, सेंट्रल पार्क के पास रुककर यहां से गुजरने वाले राहगीरों को प्लेकार्ड आदि दिखाकर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। इसके बाद वापस यातायात प्रशिक्षण पार्क पर आकर वाकथान का समापन हुआ। 

14 लोगों को किया सम्मानित

वहींं, गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर हेल्‍पिंग ब्रेन्स एनजीओ ने देश के अलग-अलग हिस्सों के 14 लोगों को सम्मानित किया। सामुदायिक सेवा के विभिन्न पहलुओं में सहयोग करने वालों वेबिनार में सम्मानित किया गया। इसका उद्घाटन पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद अल्फोंस कन्ननथनम, सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश कुरियन जोसेफ व डीडीए आयुक्त सुबु रहमान द्वारा किया गया। एनजीओ के संस्थापक येदु कृष्ण मेनन ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। 2020 के चेंजमेकर पुरस्कार के लिए मुर्शिद अली कुट्टीहसन (दिल्ली), दिनेश पांडे (नोएडा), चंद्रजीत गुप्ता (जीवन स्तम्भ फाउंडेशन, दिल्ली), नवनीत गेब्रियल कनिका अग्रवाल, ज्योति गोयल, तरुण सलूजा, अरबाज खान, सारा काजमी, संजय सोलोमन, पीटर नगामलाई, विकास कुमार (जमुई), बिबेक बोरा व जितेश कुमार (बचपन बचाओ फाउंडेशन) नामित किए गए थे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।