Move to Jagran APP

Parking Fee: दिल्ली में NDMC ने घटाई पार्किंग फीस, जानें अब कितना देना पड़ेगा चार्ज

आदेश में कहा गया कि एनडीएमसी ने ग्रेप दो के दूसरे चरण के नियमों को लागू करने के आदेश को वापस ले लिया है। इसलिए एनडीएमसी इलाके में भी पार्किंग शुल्क बढ़ाने के आदेश को वापस लिया जा रहा है। पार्किंग शुल्क बढ़ाने का आदेश का कोई लाभ नहीं हो रहा था। अब लुटियंस दिल्ली में एनडीएमसी की पार्किंग में पुराने शुल्क पर पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

By Nihal Singh Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Tue, 20 Feb 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में NDMC ने घटाई पार्किंग फीस

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। केंद्रीय गुणवत्ता आयोग द्वारा ग्रेप के दूसरे चरण को लागू करने के आदेश को निरस्त करने के साथ ही नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने भी पार्किंग के बढ़े हुए दाम को वापस ले लिया है। अब लुटियंस दिल्ली में एनडीएमसी की पार्किंग में पुराने शुल्क पर पार्किंग की सुविधा मिलेगी।

पार्किंग शुल्क बढ़ाने का फैसला वापस लिया

अपने एक जारी सार्वजनिक सूचना में एनडीएमसी ने ग्रेप दो के दूसरे चरण के नियमों को लागू करने के आदेश को वापस ले लिया है। इसलिए एनडीएमसी इलाके में भी पार्किंग शुल्क बढ़ाने के आदेश को वापस लिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि एनडीएमसी का पार्किंग शुल्क बढ़ाने का आदेश का कोई लाभ नहीं हो रहा था, क्योंकि लोग वाहन कम लेकर आए इसलिए पार्किंग के शुल्क को दोगुना किया गया था।

पर देखने में आ रहा था कि एनडीएमसी की कनाट प्लेस समेत विभिन्न पार्किंग में पहले के मुकाबले ही वाहन आ रहे थे। इसलिए एनडीएमसी के इस आदेश पर भी सवाल खड़े हो रहे थे। एनडीएमसी ने 13 नवंबर और 28 नवंबर को पार्किंग के दाम दोगुने करने आदेश ग्रेप दो के तहत किए थे। पहले यह दाम 31 जनवरी तक बढ़ाए गए थे। बाद में इसे अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

ये है NDMC की पार्किंग फीस

एनडीएमसी करीब 140 पार्किंग स्थलों पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसमें चार पहिया वाहनों से एनडीएमसी 20 रुपये घंटे, जबकि दो पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये घंटे का शुल्क लेता है, जिसे एनडीएमसी ने दोगुना कर दिया था। अब पुराना शुल्क यहां पर लागू हो गया है। हालांकि पार्किंग की उच्च मांग को देखते हुए पंडारा मार्केट और बंगाली मार्केट के लिए पहले की तरह यह शुल्क 50 रुपये प्रतिघंटा रहेगा। इसका ग्रेप के नियमों से कोई लेना देना नहीं है।

जनता को राहत देने के लिए हमने पार्किंग शुल्क को कम कर दिया है। जैसे ही ग्रेप दो के हटाने के आदेश आए हमने भी तीव्रता से इस दिशा में कार्य किया और पुराने शुल्क को ही लागू कर दिया है। -कुलजीत चहल, सदस्य, एनडीएमसी

यह भी पढ़ें- 

लोकसभा चुनाव से पहले I.N.D.I.A. की बड़ी जीत, चंडीगढ़ में AAP-कांग्रेस का बना मेयर; CM केजरीवाल ने दी बधाई

मनोरंजन सबके लिए अच्छा है... चंडीगढ़ मेयर केस की सुनवाई के दौरान क्यों हंसने लगे CJI डीवाई चंद्रचूड़

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।