Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Parking Fees: दिल्ली में अब दोगुनी देनी पड़ेगी पार्किंग फीस, प्रदूषण के चलते NDMC का फैसला

सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और प्राइवेट परिवहन का उपयोग करने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पार्किंग के शुल्क को दोगुना कर दिया है। पार्किंग शुल्क कार के लिए 2000 हजार के बजाया अब चार हजार देना होगा और दो पहिया वाहन चालकों को एक हजार की बजाय दो हजार देना होगा। बढ़ाए गए शुल्क 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेंगे।

By Nihal SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 13 Nov 2023 10:09 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में अब दोगुनी देनी पड़ेगी पार्किंग फीस

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर और ग्रेप के दूसरे चरण में ही पार्किंग के शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया था। ऐसे में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और प्राइवेट परिवहन का उपयोग करने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने स्वयं द्वारा संचालित की जाने वाली पार्किंग के शुल्क को दोगुना कर दिया है।

अब दोगुना देना पड़ेगा फैसला

अब 20 रुपये प्रति घंटे की बजाय कार चालकों को 40 रुपये प्रति घंटे देने होंगे। इसके साथ ही दोपहिया वाहन चालकों को 10 रुपये प्रति घंटे की बजाय 20 रुपये प्रति घंटे देने होंगे, जबकि मासिक पार्किंग शुल्क कार के लिए 2000 हजार के बजाया अब चार हजार देना होगा और दो पहिया वाहन चालकों को एक हजार की बजाय दो हजार देना होगा। बढ़ाए गए शुल्क 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेंगे।

एनडीएमसी के अधिकारी ने बताया कि एनडीएमसी के पास करीब 100 पार्किंग हैं। इसमें से 38 पार्किंग एनडीएमसी का पार्किंग मैनेजमैंट सिस्टम विभाग देखरेख किया जाता है। एनडीएमसी के पालिका सहायक यहां पर तैनात रहते हैं। इन पार्किंग में यह शुल्क दोगुना हो जाएगा। कनाट प्लेस और गोल मार्केट जैसे बजारों में जाने वालों को फिलहाल ज्यादा शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

मार्केट एसोसिएशन ने जताई नाराजगी

कर्तव्य पथ से लेकर खान मार्केट, लक्ष्मीबाई नगर, सरोजनी नगर, आईएनए मार्केट, यशवंत पैलेस, चाणक्यपुरी जैसी पार्किंग में लोगों को दोगुना शुल्क देना होगा। यह इलाके ऐसे हैं, जिनमें बहुत मात्रा में लोग आते हैं। पार्किंग शुल्क बढ़ाने पर मार्केट एसोसिएशन ने भी नाराजगी जताई है।

उन्होंने कहा कि यह केवल और केवल दिखावटी है, क्योंकि 2011 में भी जब एनडीएमसी ने पार्किंग के दाम बढ़ाए थे तो सुप्रीम कोर्ट ने भी तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा था कि जो लाखों की गाड़ी में व्यक्ति खान मार्केट जैसी अन्य मार्केट में आ रहा है, उसे क्या फर्क पड़ता है कि पार्किंग शुल्क 20 रुपये हैं या 40 रुपये। ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि वायु प्रदूषण को कम करने पर जोर दें, न कि लोगों को परेशान करने पर।

यह भी पढ़ें- Delhi News: प्रदूषण से शुगर बढ़ने का खतरा, दिल्ली-चेन्नई में रहने वाले लोगों पर हुई स्टडी में खुलासा

एमसीडी भी पार्किंग फीस बढ़ाने की तैयारी

एमसीडी सूत्रों के अनुसार, निगम ने भी इसकी तैयारी कर दी है। जल्द ही आदेश जारी कर दिए जाएंगे। निगम के अनुसार, उसके सामने चुनौती ठेकेदारों द्वारा पार्किंग का संचालन किया जाना है।ऐसे में पार्किंग शुल्क बढ़ाने पर गाड़िया घटती है तो निगम को राजस्व का नुकसान भी होगा। इसलिए इस पहलु पर विचार मंथन किया जा रहा है।

पार्किंग शुल्क श्रेणी -              पहले-                         अब

कार- 20 रुपये प्रति घंटा तो (अधिकतम 100रुपये 24 घंटे तक के लिए)-40 रुपये प्रति घंटे (200 रुपये 24 घंटे तक के लिए)

दोपहिया-10 रुपये प्रति घंटा (अधिकतम 50 रुपये 24 घंटे तक के लिए)-20 रुपये प्रति घंटे (100 रुपये 24 घंटे तक के लिए)

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें