Move to Jagran APP

CP इनर सर्कल में 2 दिन नहीं दिखाई देंगे वाहन, NDMC के फैसले का व्‍यापारी कर रहे विरोध

व्यापारियों ने एनडीएमसी के खिलाफ नारेबाजी। साथ ही व्यापारियों ने स्‍पष्‍ट किया है कि वह रविवार को भी इसका विरोध इसी तरह से करेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sat, 29 Jun 2019 03:15 PM (IST)
Hero Image
CP इनर सर्कल में 2 दिन नहीं दिखाई देंगे वाहन, NDMC के फैसले का व्‍यापारी कर रहे विरोध

नई दिल्ली, जेएनएन। कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में वाहनमुक्ति को लेकर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) और यातायात पुलिस के द्वारा शुरू की गई मॉक ड्रिल की व्यापारियों ने हवा निकाल दी। इनर सर्किल में पार्किंग में वाहनों के जाने के लिए बनाई गई कीप को व्यापारियों ने ही उठाकर फेंक दिया। साथ ही नो कार नो कारोबार और, रात में महिला सुरक्षा जैसे प्ले कार्ड लेकर पूरे इनर सर्किल का पैदल मार्च किया।

व्‍यापारियों ने एनडीएमसी के खिलाफ की नारेबाजी
इस दौरान व्यापारियों ने एनडीएमसी के खिलाफ नारेबाजी। साथ ही व्यापारियों ने स्‍पष्‍ट किया है कि वह रविवार को भी इसका विरोध इसी तरह से करेंगे। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन के सचिव विक्रम बधवार ने कहा कि जिस प्लान के जरिए ट्रायल पर एनडीएमसी से सहमति हुई वह प्लान को लागू नहीं किया। इस तरह के प्लान से लोगों को ही असुविधा होगी।

30 जून और एक जुलाई को होना है ट्रायल
उल्लेखनीय है कि 30 जून और एक जुलाई को इसका ट्रायल किया जाना है। इसके तहत इनर सर्किल में लेन संख्या दो और तीन में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा। इस दौरान मिडिल सर्किल की सिंगल लेन पार्किंग भी बंद रहेगी।

देरी से शुरू हुई मॉक ड्रिल
कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में वाहनों के प्रतिबंध को लेकर साढ़े सात बजे मॉक ड्रिल शुरू होनी थी, लेकिन यह साढ़े आठ बजे शुरू हुई। हालांकि ड्रिल को सफल बनाने के लिए एनडीएमसी की सचिव रश्मि सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी खुद मौके पर मौजूद रहे। इसके साथ ही एनडीएमसी द्वारा नियुक्त किए गए सिविल वार्डन भी मौजूद थे। वहीं बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के साथ यातायात पुलिस के जवान भी मौजूद थे।

जिस पर हुई सहमति उसके ट्रायल के तैयार
एनडीटीए के सचिव विक्रम बधवार का कहना है कि हम एनडीएमसी का सहयोग देंगे, लेकिन एनडीएमसी उस प्लान को लागू करें जिस पर सहमति हुई थी। एनडीटीए उस प्लान के ट्रायल को लेकर सहमत हैं। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी जो प्लान लागू करने जा रही है उससे यहां आने वाले लोगों में असमंजस की स्थिति है। लोगों को समझ नहीं आता है कि किधर से आना है और किधर से जाना है।

अवैध हॉकर हटाए एनडीएमसी
एनडीटीए का कहना है कि दिल्ली में किसी और बाजार में 35 फिट का गलियारा नहीं है। इतना बड़ा गलियारा लोगों की आवाजाही के लिए पर्याप्त है। व्यापारियों का कहना है कि एनडीएमसी यहां से अवैध हॉकर को तो हटाती नहीं है और जो व्यापारी नियमों के मुताबिक कार्य कर रहे हैं उनका व्यापार बंद करवाने पर तुली हुई है। जबकि बड़ी मात्रा में हर ब्लॉक में अवैध पटरिया लगी हुई है, जिसकी वजह से लोगों को एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में जाने में काफी दिक्कत होती है। व्यापारियों का कहना है कि निगम द्वारा अजमल खां रोड पर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंध कर दिया है। जिसकी वजह से वहां के व्यापारियों का व्यापार एक तरह से ठप्प हो गया है। व्यापारियों की बिक्री में 50-70 फीसद की गिरावट दर्ज हुई है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।