Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET-UG Row: जंतर-मंतर पर धरना दे रहे छात्रों का प्रदर्शन खत्म, 2 जुलाई को संसद तक करेंगे 'हल्ला बोल'

विभिन्न परीक्षाओं में कथित धांधली के खिलाफ पिछले हफ्ते बुधवार से शुरू हुए इंडिया अगेंस्ट एनटीए के बैनर तले सैकड़ों छात्र जंतर-मंतर पर एकत्रित हुए थे। छात्रों ने एनटीए पर प्रतिबंध लगाने और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफा मांगा है। छात्रों ने सभी के लिए NEET-UG की दोबारा परीक्षा कराने और पुरानी विश्वविद्यालय विशिष्ट प्रवेश परीक्षा प्रणाली को बहाल करने की भी मांग की।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 01 Jul 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
जंतर-मंतर पर धरना दे रहे छात्र 2 जुलाई को संसद तक करेंगे मार्च।

पीटीआई, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित परीक्षाओं- नीट यूजी, पीजी और यूजीसी नेट में अनियमितताओं के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना दे रहे छात्रों  का प्रदर्शन सोमवार को खत्म हो गया। अब छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर मंगलवार को संसद तक मार्च करने का आह्वान किया है। प्रदर्शनकारी छात्रों ने अनिश्चितकालीन धरना सोमवार को समाप्त करने की घोषणा की।

विभिन्न परीक्षाओं में कथित धांधली के खिलाफ पिछले हफ्ते बुधवार से शुरू हुए 'इंडिया अगेंस्ट एनटीए' के बैनर तले सैकड़ों छात्र जंतर-मंतर पर एकत्रित हुए थे। छात्रों ने एनटीए पर प्रतिबंध लगाने और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफा मांगा है। छात्रों ने सभी के लिए NEET-UG की दोबारा परीक्षा कराने और पुरानी विश्वविद्यालय विशिष्ट प्रवेश परीक्षा प्रणाली को बहाल करने की भी मांग की। वामपंथ से जुड़े AISA और दिल्ली विश्वविद्यालय के KYS के सदस्य भी विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।

सीबीआई कर रही अनियमितता की जांच

हड़ताल के छठे दिन छात्र जंतर-मंतर पर एकत्र हुए और धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग करते हुए एनटीए विरोधी नारे भी लगाए। उन्होंने दिन भर के लिए अपना अनिश्चितकालीन धरना समाप्त कर दिया और मंगलवार को संसद की ओर मार्च करने का आह्वान किया। सीबीआई वर्तमान में बिहार और गुजरात के कई केंद्रों पर एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षाओं में पेपर लीक और भ्रष्टाचार की घटनाओं की जांच कर रही है।

परीक्षा की नई तारीखों का एलान

इस बीच, एनटीए ने रद्द की गई यूजीसी-नेट परीक्षा, संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट और नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) आयोजित करने की नई तारीखें जारी की हैं, जिन्हें पहले स्थगित कर दिया गया था। यूजीसी नेट की परीक्षाएं 21 अगस्त से 4 सितंबर तक नए सिरे से आयोजित होंगी। संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट 25-27 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा, जबकि एनसीईटी 10 जुलाई को आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 'नए आपराधिक कानून को किया गया मनमाने ढंग से लागू, यह एक तुगलकी फरमान', संजय सिंह का केंद्र सरकार पर हमला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें