Move to Jagran APP

मुंबई के बांद्रा टर्मिनल पर भगदड़ मचने से हरकत में रेलवे, दिल्ली के सभी स्टेशनों पर सख्त की गई सुरक्षा-व्यवस्था

दीवाली और छठ के अवसर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। मुंबई में हुई भगदड़ के बाद सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है। स्टेशन परिसर में पुलिस बल तैनात है और यात्रियों की जांच की जा रही है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कुछ प्रवेश द्वार बंद कर दिए गए हैं। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भीड़ अधिक है।

By mohammed saqib Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 27 Oct 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के सभी स्टेशनों पर सख्त की गई सुरक्षा-व्यवस्था।
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दीवाली और छठ के अवसर पर अपने घर जाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। मुंबई के बांद्रा टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर रविवार तड़के मची भगदड़ में नौ लोगों के घायल होने के घटना के बाद यात्रियों की सुरक्षा में तैनात नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यव्सथा सख्त कर दी गई है। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पुलिसकर्मी सुस्त दिखे। निजामुद्दीन स्टेशन पर ज्यादा भीड़ नहीं होने से स्थिति समान्य है।

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन दिल्ली का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, जिसमें इन दिनों दीवाली और छठ के लिए घर जाने वाले भारी संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशन पर पुलिस ने पूरे इंतजाम किए हुए हैं।

पुलिस बल को परिसर में तैनात किया गया

यहां पुलिसकर्मी यात्रियों के स्टेशन परिसर में प्रवेश से पहले जांच करते मिले और उनके सामान की भी जांच की जा रही थी। इसके अलावा स्टेशन परिसर में बैरिकेडिंग कर यात्रियों को एक लाइन में चलने के निर्देश दिए जा रहे थे। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए आरडीएफ की टीम और भारी संख्या में पुलिस बल को परिसर में तैनात किया गया है।

यात्री अजमेरी गेट नंबर 12 से ही प्रवेश करेंगे

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए फुट ओवर ब्रिज से प्लेटफार्म नंबर 16 के लिए प्रवेश बंद किया गया है और प्लेटफार्म 16 के लिए आरक्षित यात्री केवल अजमेरी गेट साइड सर्कुलेटिंग एरिया से गेट नंबर 7 और 10 से प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा जनरल टिकट वाले अनारक्षित यात्री केवल अजमेरी गेट की ओर से गेट नंबर 12 से ही प्रवेश कर सकेंगे।

सुरक्षा में तैनात पुलिकर्मियों की संख्या कम

वहीं डीएमआरसी मेट्रो स्काईवॉक से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज दो तक सीधा प्रवेश अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। इसके अलावा पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा में तैनात पुलिकर्मियों की संख्या कम देखने को मिली और यहां सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम देखने को नहीं मिले।

परिसर में टेंट लगाकर अस्थायी प्रतीक्षालय बना

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर भीड़ अधिक है। यहां रेलवे ने परिसर में टेंट लगाकर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाया है। साधारण टिकट के आठ और आरक्षित टिकट के लिए एक अतिरिक्त काउंटर बनाया गया है। सुरक्षा के लिए 48 अतिरिक्त कैमरे लगाए गए हैं। रेलवे प्लेटफार्म पर जाने वालों और उनके सामान की जांच की जा रही है।

गेट पर आरपीएफ जवान तैनात रखे गए

प्लेटफॉर्म पर आरपीएफकर्मी रस्सी लगाकर खड़े हो रहे हैं, यात्रियों को उसके पीछे खड़ा करते हैं। ट्रेन के पूरी तरह रुकने पर रस्सी को हटाया जाता है। भगदड़ न मचे, उसके लिए हर बोगी के गेट पर आरपीएफ जवान तैनात रखे गए हैं। ट्रेनों में भी चेकिंग की जा रही है। शक होने पर यात्री का सामान खुलवा कर देखा जा रहा है।

यह भी पढे़ं- Delhi-NCR में पटाखे बैन, फिर भी आतिशबाजी की तैयारी में दिल्लीवासी; सर्वेक्षण में आए चौंकानेवाले नतीजे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।