Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: सफदरजंग अस्पताल में अगले माह शुरू होगा नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर, अंडर वाटर ट्रेड मिल जैसी सुविधा होगी

सफदरजंग अस्पताल में नए साल में नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर शुरू हो जाएगा। इस स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर के मुकाबले सवा चार गुना अधिक बेड और दोगुने ऑपरेशन थियेटर (ओटी) होंगे। इससे खिलाड़ियों की चोट के इलाज की सुविधाओं में विस्तार होगा। नए सेंटर में अंडर वाटर ट्रेड मिल जैसी सुविधा भी होगी। जिससे खिलाड़ी चोट से जल्दी उबरकर मैदान पर उतर सकेंगे।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: Sonu SumanUpdated: Sat, 16 Dec 2023 07:53 PM (IST)
Hero Image
सफदरजंग अस्पताल में अगले माह शुरू होगा नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्र सरकार के सफदरजंग अस्पताल में नए साल के पहले माह में नया स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर शुरू हो जाएगा। चोटिल खिलाड़ियों के इलाज के लिए यह सेंटर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। इस सेंटर में वर्तमान स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर के मुकाबले सवा चार गुना अधिक बेड और दोगुने ऑपरेशन थियेटर (ओटी) होंगे। इससे खिलाड़ियों की चोट के इलाज की सुविधाओं में विस्तार होगा। नए सेंटर में अंडर वाटर ट्रेड मिल जैसी सुविधा भी होगी। जिससे खिलाड़ी चोट से जल्दी उबरकर मैदान पर उतर सकेंगे।

सफदरजंग अस्पताल में पहले से एक स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर है, जिसमें 35 बेड और तीन आपरेशन थियेटर हैं। इस सेंटर का निर्माण वर्ष 2010 राष्ट्रमंडल खेल के दौरान हुआ था। यह दिल्ली का पहला स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर है। इसकी ओपीडी में हर वर्ष 90 हजार से अधिक मरीज पहुंचते हैं। मरीजों का दबाव अधिक और सुविधाएं कम होने के कारण सर्जरी के लिए पांच माह तक की वेटिंग है।

ये भी पढ़ें- Delhi: मंत्री आतिशी ने सड़कों की खराब स्थिति को लेकर मुख्य सचिव को लगाई फटकार, साल के अंत तक मरम्मत के दिए निर्देश

कोरोना से पहले शुरू हुआ था निर्माण

इसके मद्देनजर कोरोना से पहले सफदरजंग अस्पताल के लिए नए स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का निर्माण शुरू हुआ। लेकिन कोरोना के कारण इसके निर्माण में विलंब हुआ। वर्ष 2022 में इसका भवन बनकर तैयार हो गया था। इसलिए अक्टूबर 2022 में ही इसे शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन चिकित्सा उपकरणों की खरीद में विलंब के कारण इस सेंटर को इस वर्ष भी शुरू नहीं किया जा सका।

सेंटर को शुरू करने की तैयारियां तेज

स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर के डॉक्टर बताते हैं कि नए सेंटर को शुरू करने की तैयारियां तेजी से चल रही है। जनवरी के दूसरे सप्ताह तक तैयारी पूरी कर ली जाएगी। इसलिए अगले माह के तीसरे सप्ताह तक इसमें चिकित्सा सुविधाएं शुरू हो जाएगी। इसमें 150 बेड और सात आपरेशन थियेटर की सुविधा होगी। इससे सर्जरी अधिक हो सकेगी। इसलिए सर्जरी की वेटिंग की समस्या दूर होगी। इस सेंटर में अंडर वाटर ट्रेड मिल, थ्री डी मोशन एनालिसिस, बायो मैकेनिकल लैब जैसी सुविधाएं होंगी।

सेंटर में वाटर पूल की सुविधा

अस्पताल के डॉक्टर बताते हैं कि सेंटर में वाटर पूल की सुविधा होगी। इसका इस्तेमाल चोटिल खिलाड़ियों के रिहैबिलिटेशन के लिए इस्तेमाल होगा। रिहैबिलिटेशन के दौरान खिलाड़ियों के शरीर का ऊपरी हिस्सा पानी से बाहर और शरीर के नीचे का हिस्सा पानी के अंदर होगा और वे पानी में ट्रेड मिल पर रनिंग कर सकेंगे। इससे खिलाड़ियों की रिकवरी जल्दी हो सकेगी।

ये भी पढ़ें- Parliament Security Breach: क्राइम सीन रीक्रिएट करेगी दिल्ली पुलिस, लोकसभा अध्यक्ष से मांगी अनुमति; BJP सांसद के भी बयान होंगे दर्ज