Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NewsClick Case: कोर्ट ने प्रबीर पुरकायस्थ और अमित चक्रवर्ती को सात दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा

NewsClick Case न्यूजक्लिल के प्रधान संपादक प्रबीर पूरकायस्थ और एचआर कर्मी अमित चक्रवर्ती को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट के एएसजे हरजीत कौर की अदालत में पेश कर स्पेशल सेल ने सात दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड ले लिया है। इनसे लंबी पूछताछ की जाएगी। उसके बाद सामने आए तथ्यों के आधार पर न्यूजक्लिक से जुड़े अन्य पत्रकारों को स्पेशल सेल पूछताछ के लिए दोबारा नोटिस भेजकर बुलाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 04 Oct 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
NewsClick Case: कोर्ट ने प्रबीर पुरकायस्थ और अमित चक्रवर्ती को सात दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया

एएनआई, नई दिल्ली। चीनी फंडिंग के आरोप में न्यूजक्लिक (NewsClick) वेब पोर्टल के संस्थापक व प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और न्यूजक्लिक के एचआर में तैनात अमित चक्रवर्ती को आज बुधवार को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। 

दोनों को गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मंगलवार देर शाम दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किया गया था। गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत प्रबीर और अमित को गिरफ्तार किए जाने के कारण उन्हें जल्द जमानत नहीं मिल सकेगी। 

स्पेशल का कहना है कि इन दोनों लोगों से लंबी पूछताछ की जाएगी। उसके बाद सामने आए तथ्यों के आधार पर न्यूजक्लिक से जुड़े अन्य पत्रकारों को स्पेशल सेल पूछताछ के लिए दोबारा नोटिस भेजकर बुलाएगी।

38 करोड़ की संदिग्ध फंडिंग मामले में कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि वेब पोर्टल पर चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलाने के लिए चीनी कंपनियों के जरिये 38 करोड़ की फंडिंग लेने का आरोप है। इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को न्यूजक्लिक के कार्यालय व उसके पत्रकारों के घरों पर कई घंटे तक छापेमारी की।

Also Read-

चीन से फंडिंग के मामले में NewsClick के संस्थापक समेत दो गिरफ्तार, पूछताछ के बाद इन पत्रकारों को छोड़ा गया

इस दौरान टीम के करीब 500 कर्मियों ने दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम व मुंबई में 100 से अधिक जगहों पर दबिश दी और कई वरिष्ठ पत्रकारों को हिरासत में लेकर लोधी कालोनी स्थित कार्यालय ले गई। वहां उनसे करीब छह घंटे पूछताछ करने के साथ ही उनके लैपटाप व मोबाइल फोन की जांच की गई।

स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त एचजीएस धालीवाल के मुताबिक, स्पेशल सेल ने पांच शहरों में छापेमारी कर 37 वरिष्ठ पत्रकारों व अन्य को हिरासत में लिया था। छापेमारी वाले ठिकानों पर मौजूद नौ महिलाओं से उनके रहने के स्थानों के बारे में पूछताछ की गई और मोबाइल फोन, लैपटाप और कुछ दस्तावेज को जांच के लिए जब्त कर लिया।