Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन से फंडिंग के मामले में NewsClick के संस्थापक समेत दो गिरफ्तार, पूछताछ के बाद इन पत्रकारों को छोड़ा गया

न्यूजक्लिक समाचार पोर्टल को चीन से फंडिंग के मामले में पोर्टल के संस्थापक एवं प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ व एचआर विभाग के अधिकारी अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले न्यूजक्लिक वेब पोर्टल (NewsClick Web Portal) के कार्यालय व इसके पत्रकारों के घरों पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई घंटे तक छापेमारी की। मंगलवार सुबह छह बजे शुरू हुई छापेमारी देर शाम तक जारी रही।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
लोधी रोड स्पेशल सेल के बाहर पत्रकार, मीडिया कर्मियों की भीड़। (फोटो- ध्रुव कुमार)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिन भर हुई पूछताछ के बाद स्पेशल सेल ने न्यूज क्लिक वेब पोर्टल के संस्थापक व प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ व न्यूज क्लिक (NewsClick) के एचआर में तैनात अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें अब बुधवार को अदालत में पेश कर स्पेशल सेल पूछताछ के लिए रिमांड पर ले सकती है।

पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने की पुष्टि

पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने दोनों की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त एचजीएस धालीवाल के मुताबिक स्पेशल सेल की टीम ने पांच शहरों में छापेमारी कर कुल 37 वरिष्ठ पत्रकारों व अन्य को हिरासत में लिया था। लोधी कालोनी स्थित सेल के कार्यालय में उनसे लंबी पूछताछ की गई।

पूछताछ के बाद एक-एक को छोड़ा गया

छापेमारी वाले ठिकानें पर मौजूद नौ महिलाओं से उनके रहने के स्थानों के बारे में पूछताछ की गई और डिजिटल उपकरणों जैसे मोबाइल व लैपटाप के अलावा कुछ दस्तावेजों आदि को जांच के लिए जब्त किया गया है। पूछताछ के बाद देर शाम तक एक-एक को छोड़ दिया गया।

लोधी रोड स्पेशल सेल के बाहर खडे़ वकील। (फोटो- ध्रुव कुमार)

गिरफ्तारी से पहले प्रबीर पुरकायस्थ के अधिवक्ता को सेल के कार्यालय में बुलाया गया। उनसे बातचीत के बाद उन्हें भी कार्यालय से वापस भेज दिया और कुछ देर बाद पुलिस ने प्रबीर पुरकायस्थ व अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिए जाने की सूचना दी। 

कुछ अन्य पत्रकारों की भी हो सकती है गिरफ्तारी

यूएपीए के तहत दोनों को गिरफ्तार किए जाने पर इन्हें जल्द जमानत नहीं मिल सकेगी। जिन 37 लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया, उनसे दोबारा भी पूछताछ की जा सकती है। उनमें कुछ अन्य की भी गिरफ्तारी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- NewsClick के 30 ठिकानों पर छापेमारी से पहले आधी रात को दिल्ली पुलिस ने की थी बैठक, सुबह कई पत्रकार हुए डिटेन

100 से अधिक जगहों पर हुई छापेमारी

छापेमारी के दौरान न्यूज क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के साथ गीता हरिहरन, डी. रघुनंदन, सोहेल हाशमी, सिद्धार्थ भारद्वाज, संजय राजौरा, भाषा सिंह, उर्मिलेश, अभिसार शर्मा, अनिंदो चक्रवर्ती, परंजाय गुहा ठाकुरता और सत्यम तिवारी को हिरासत में लेकर सेल के लोधी कालोनी स्थित कार्यालय में लाया गया था।  बता दें कि दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और मुंबई में 100 से अधिक जगहों पर छापेमारी की गई।

मंगलवार सुबह छह बजे शुरू हुई छापेमारी देर शाम तक जारी रही। इस कार्रवाई में स्पेशल सेल की सभी रेंज की टीम को लगाया गया। सेल के करीब 500 से अधिक कर्मी छापेमारी में शामिल रहे। न्यूजक्लिक पर चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलाने के लिए चीनी कंपनियों से फंडिंग लेने का आरोप है।

यह भी पढ़ें- Delhi Police Raid: पांच शहर, 100 जगह और 500 जवान... दिल्ली पुलिस ने NewsClick पर छापेमारी का कैसे बनाया प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर