Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NewsClick Row: खत्म हुई न्यूजक्लिक के प्रबीर पुरकायस्थ की पुलिस रिमांड, अदालत ने 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

NewsClick Row दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Cout) ने न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और HR प्रमुख अमित चक्रवर्ती को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। दोनों को दिल्ली पुलिस ने उनकी पुलिस रिमांड खत्म होने पर अदालत के समक्ष पेश किया था जिसके बाद अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 09:22 PM (IST)
Hero Image
संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और HR प्रमुख अमित चक्रवर्ती को 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

एएनआई, नई दिल्ली। चीन के पक्ष में प्रायोजित खबरें चलाने के लिए चीनी कंपनियों के माध्यम से 38 करोड़ रुपये की फंडिंग के मामले में गिरफ्तार समाचार पोर्टल न्यूजक्लिक के संस्थापक व प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को पटियाला हाउस कोर्ट ने 10 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

— ANI (@ANI) October 10, 2023

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश हरदीप कौर के समक्ष अभियोजन पक्ष ने दोनों के लिए 10 दिनों की न्यायिक हिरासत की मांग की। पुरकायस्थ के अधिवक्ता ने कड़ा विरोध किया। अधिवक्ता ने दलील दी कि प्रथम दृष्टया उनके मुवक्किल के खिलाफ कोई मामला नहीं बनता है।

अधिवक्ता ने कहा कि उनके मुवक्किल ने कौन सा आतंकवादी कृत्य किया है? वहीं, चक्रवर्ती के अधिवक्ता ने दलील दी कि वह पत्रकार नहीं हैं और न ही उन्हें कोई भुगतान मिला है।

अधिवक्ता ने कहा कि ऐसा कोई आरोप नहीं है कि न्यूजक्लिक द्वारा प्रकाशित भारत का कोई नक्शा है जिसमें भारत को कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश के बिना दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें- चीन से नहीं मिला एक भी पैसा, फर्जी है आरोप... NewClick के संपादक ने दिल्ली HC में कहा

तीन अक्टूबर को किया था गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने तीन अक्टूबर को पुरकायस्थ और चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने दिल्ली में न्यूजक्लिक के कार्यालय को भी सील कर दिया था।

इसमें यह भी आरोप लगाया गया कि पुरकायस्थ ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए एक समूह - पीपुल्स अलायंस फार डेमोक्रेसी एंड सेक्युलरिज्म (पीएडीएस) के साथ साजिश रची।

न्यूजक्लिक के कार्यालयों और जिन पत्रकारों की जांच की गई उनके आवासों से लगभग 300 इलेक्ट्रानिक गैजेट भी जब्त किए गए। छापेमारी के बाद दिल्ली और एनसीआर में स्पेशल सेल ने नौ महिला पत्रकारों समेत 46 लोगों से पूछताछ की।

यह भी पढ़ें- NewsClick मामले में आया नया मोड़, आरोपियों के रिमांड और गिरफ्तारी को लेकर दिल्ली HC ने रखा फैसला सुरक्षित