Move to Jagran APP

'दिल्ली के लिए अगले 15 दिन बेहद अहम', बढ़ते प्रदूषण को लेकर गोपाल राय ने चेताया

गोपाल राय ने केंद्र और राज्य के अधिकारियों से आने वाले दिनों में अधिकतम प्रयास करने का आग्रह किया जिसका उद्देश्य सर्दियों की शुरुआत से पहले प्रदूषण के स्तर को कम करना है जब हवा की गुणवत्ता आमतौर पर स्थिर हवा और ठंडे तापमान के कारण खराब हो जाती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लिए अगले दिन 15 दिन अधिक महत्वपूर्ण होगा।

By Agency Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 26 Oct 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के साथ बैठक के बाद गोपाल राय ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस।
पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर भारत में वायु प्रदूषण से निपटने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि दिल्ली के लिए अगले 15 दिन अधिक महत्वपूर्ण है। शुक्रवार को केंद्र सरकार के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद राय ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और भूपेंद्र यादव के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्री भी शामिल हुए।

इस बैठक का उद्देश्य क्षेत्र में बिगड़ती वायु गुणवत्ता का आकलन करना और उसका समाधान करना था। राय ने इस साल की बैठक में देरी पर चिंता व्यक्त की और कहा, "पिछले साल अगस्त में इसी तरह की बैठक हुई थी, जिससे हमें रणनीति बनाने के लिए अधिक समय मिला। इस साल की बैठक अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में हुई। अगर यह तीन महीने पहले आयोजित की गई होती, तो हम प्रदूषण की समस्या से अधिक प्रभावी ढंग से निपट सकते थे।

'पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई'

गोपाल राय के अनुसार, पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है, इस साल केवल 1,500 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 2022 में लगभग 5,000 मामले दर्ज किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने हरियाणा और उत्तर प्रदेश में घटनाओं में वृद्धि देखी है, जो क्षेत्रीय वायु गुणवत्ता के लिए एक बड़ा जोखिम है। राय ने चेतावनी देते हुए कहा कि "अगले 15 दिन महत्वपूर्ण हैं।" 

दीवाली के बाद का समय महत्वपूर्ण होगा: राय

उन्होंने बताया कि उत्तर-पश्चिम से आने वाली मौसमी हवाएं प्रदूषकों को दिल्ली और आसपास के इलाकों में ले जा सकती हैं, जिससे प्रदूषण का संकट और बढ़ सकता है। उन्होंने कहा, "हालांकि पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है, लेकिन दीवाली के बाद का समय महत्वपूर्ण होगा।"

गोपाल राय ने केंद्र और राज्य के अधिकारियों से आने वाले दिनों में अधिकतम प्रयास करने का आग्रह किया, जिसका उद्देश्य सर्दियों की शुरुआत से पहले प्रदूषण के स्तर को कम करना है, जब हवा की गुणवत्ता आमतौर पर स्थिर हवा और ठंडे तापमान के कारण खराब हो जाती है।

बैठक में 2-3 महत्वपूर्ण बिंदु रखे: गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा, "मैंने आज की बैठक से पहले 2-3 महत्वपूर्ण बिंदु रखे हैं। पहला, आने वाले दिनों में पराली जलाने की घटनाओं पर नजर रखने की जरूरत है और दूसरा दिवाली पर जलाए जाने वाले पटाखे। पटाखों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार के साथ-साथ एनसीआर की सभी सरकारों को इस संबंध में ठोस कदम उठाने चाहिए।"

यह भी पढ़ेंः Diwali 2024: त्योहारों को लेकर रेलवे की खास तैयारी, आपात स्थिति में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की टीम तैनात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।