Move to Jagran APP

दिल्ली के नरेला और बवाना में बंद होंगी 100 से अधिक इकाइयां, ये है वजह

नरेला और बवाना में कई ऐसे उद्योग हैं जो ठोस कचरे का निपटान नियमों के मुताबिक नहीं करते। इसके अलावा कुछ उद्योग बड़े स्तर पर वायु प्रदूषण फैला रहे हैं।

By Edited By: Updated: Tue, 28 May 2019 01:57 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के नरेला और बवाना में बंद होंगी 100 से अधिक इकाइयां, ये है वजह
नई दिल्ली [सुशील गंभीर]। राजधानी में प्रदूषण फैलाने वाली 101 इकाइयों को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने बंद करने का आदेश दिया है। बाहरी दिल्ली के नरेला और बवाना में स्थित इन इकाइयों पर ताला जड़ने की कार्रवाई पूर्व में दिए गए आदेश को न मानने के चलते की गई है। इन औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे प्लास्टिक का सामान, जूते व अन्य सामान बनाने वाले कारखानों पर जुर्माना लगाया गया था, लेकिन इनकी ओर से जुर्माना अदा नहीं किया गया। जिसके बाद अब एनजीटी ने इन इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया है।

एनजीटी में एक शिकायत दायर कर कहा गया था कि नरेला और बवाना में कई ऐसे उद्योग हैं, जो ठोस कचरे का निपटान नियमों के मुताबिक नहीं करते। इसके अलावा, कुछ उद्योग बड़े स्तर पर वायु प्रदूषण फैला रहे हैं। इसके बाद एनजीटी ने एक विस्तृत जांच रिपोर्ट मांगी थी। संबंधित विभागों से मिली रिपोर्ट पर ऐसी 244 इकाइयों की पहचान की गई थी, जिनसे जल और वायु प्रदूषण हो रहा था।

इस रिपोर्ट के आधार पर संबंधित इकाइयों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। तालाबंदी के साथ ही भरना होगा जुर्माना गत सप्ताह जांच कमेटी ने एनजीटी में शपथ पत्र दायर कर बताया कि 244 में से सिर्फ 143 इकाइयों ने ही जुर्माना अदा किया है, जबकि 101 इकाइयों की तरफ से अभी तक अदायगी नहीं की गई। इस पर एनजीटी ने इन इकाइयों पर ताला लगाने के साथ ही संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को कहा है कि एक नीति बनाकर जुर्माने की रकम भी वसूली जाए।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।