Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: करंट लगने से युवक की मौत के मामले में NHRC ने मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को नोटिस भेजा

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने पटेल नगर में एक यूपीएससी के छात्र की करंट लगने से मौत होने के मामले में मुख्य सचिव पुलिस आयुक्त और टाटा पावर-दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है। आयोग ने कहा कि पटेल नगर इलाके में जलभराव और बिजली के खंभे से लोहे के गेट तक करंट उतरना प्रथम दृष्टया लापरवाही है जिससे युवक की जान का नुकसान हुआ है।

By Ritika Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के पटेल नगर इलाके में करंट लगने से यूपीएससी अभ्यर्थी की हुई थी मौत।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने पटेल नगर इलाके में पीजी में रहने वाले युवक नीलेश राय की करंट लगने से हुई मौत के मामले का संज्ञान लिया है। एनएचआरसी ने मामले में मुख्य सचिव, पुलिस आयुक्त और टाटा पावर-दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के अध्यक्ष को नोटिस जारी कर दो सप्ताह के अंदर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है।

आयोग ने कहा कि वो जिम्मेदार व्यक्तियों और अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई, मृतक के स्वजन को मुआवजा और साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में भी जानना चाहेगा कि ऐसी हृदय विदारक घटनाएं दोबारा न हों।

मानवाधिकारों के उल्लंघन का एक गंभीर मुद्दा: एनएचआरसी

आयोग ने कहा कि मामले से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट में लिखे तथ्य अगर सत्य है, तो यह अधिकारियों की स्पष्ट लापरवाही के कारण पीड़ित के मानवाधिकारों के उल्लंघन का एक गंभीर मुद्दा उठाती है। आयोग ने कहा कि पटेल नगर इलाके में जलभराव और बिजली के खंभे से लोहे के गेट तक करंट उतरना प्रथम दृष्टया लापरवाही की ओर इशारा करता है, जिससे युवक की जान का नुकसान हुआ है।

लोहे के गेट के सहारे सड़क पार करने की कोशिश में लगा करंट

उल्लेखनीय है कि जलभराव के कारण लोहे के गेट के सहारे सड़क पार करने की कोशिश करते समय करंट लगने से युवक की मौत हो गई थी। लोहे का गेट एक बिजली के खंभे के ठीक बगल में है, जिसके खुले तार सोसायटी के विभिन्न घरों में जा रहे हैं।

मृतक युवक पटेल नगर स्थित पीजी में रहकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहा था। उसके साथ रहने वाले लोगों और पड़ोसियों ने उसको बचाने की कोशिश की, लेकिन वो सफल नहीं हो सके। पुलिस टीम मृतक को गेट से खींचकर अस्पताल ले गई थी, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के पटेल नगर में करंट लगने से UPSC के छात्र की मौत, स्वाति मालीवाल बोलीं- 'ये दुर्घटना नहीं, हत्या है'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर