Move to Jagran APP

Happy New Year 2021: कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में आज भी रहेगी सख्ती, इन बातों का रखें ध्यान

मुख्य सचिव विजय देव ने दिल्ली के सभी जिलाधिकारियों को भीड़ पर नियंत्रण रखने संबंधी आदेश जारी किया है। कनाट प्लेस व अन्य भीड़ वाले इलाकों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 08:34 AM (IST)
Hero Image
किसी भी सार्वजनिक स्थान पर एकत्रित न हों।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के बढ़ते खतरे के मद्देनजर दिल्ली में शुक्रवार रात 11 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान लापरवाही करना लोगों को भारी पड़ेगा। ऐसे में थोड़ा संभलकर दिल्ली में चलें। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे और प्रभाव के मद्देनजर नए साल के जश्न को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दिल्ली में दो दिन के लिए रात्रिकालीन कफ्र्यू लगा दिया है। इस कड़ी में 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक लागू था। अब यह शुक्रवार रात से लेकर शनिवार सुबह तक भी लागू रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि रात्रिकालीन कर्फ्यू इसलिए लगाया गया है कि जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी चूक न हो और दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में रहे। जैन ने लोगों से अपील की है कि बेहतर होगा कि वे अपने घरों में ही नए साल का जश्न मनाएं। किसी भी सार्वजनिक स्थान पर एकत्रित न हों।

मुख्य सचिव विजय देव ने सभी जिलाधिकारियों को भीड़ पर नियंत्रण रखने संबंधी आदेश जारी किया है। कनाट प्लेस व अन्य भीड़ वाले इलाकों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाएगा। मास्क न पहनने वालों का चालान काटने के लिए जिला प्रशासन की टीमें सक्रिय रहेंगी।

कर्फ्यू के दौरान क्या रहेगी छूट और किस पर रहेगा प्रतिबंध

कर्फ्यू के दौरान किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों के एक साथ खड़े होने की भी अनुमति नहीं होगी। हालांकि लाइसेंसी होटल, क्लब, रेस्टोरेंट पर प्रतिबंध नहीं होगा। ये कोरोना को लेकर जारी किए गए दिशानिर्देशों के साथ चलते रहेंगे। यहां नियमों के साथ आयोजन हो सकेंगे। शहर में आवागमन जारी रहेगा। दिल्ली से दूसरे राज्यों में भी आवागमन पर प्रतिबंध नहीं होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।