Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में परचम लहराएंगे DU के नौ छात्र, सबसे ज्यादा हैं महिला खिलाड़ी

Paris Olympics 2024 दिल्ली यूनिवर्सिटी के वर्तमान और पूर्व छात्र पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे हैं। इनमें नौ खिलाड़ी शामिल हैं। सबसे ज्यादा की संख्या में महिला खिलाड़ी हैं। 2020 के टोक्यो ओलंपिक में डीयू के चार विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस बार यह संख्या दोगुने से भी अधिक हो गई है। शूटिंग में छह छात्राएं डीयू की हैं।

By uday jagtap Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 23 Jul 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
पेरिस ओलंपिक में परचम लहराएंगे DU के नौ छात्र।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। पेरिस में 26 जुलाई से होने वाले ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों के दल में नौ खिलाड़ी दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के वर्तमान और पूर्व छात्र हैं। वे सभी ओलंपिक में अपना परचम लहराने के लिए तैयार हैं।

इनमें छह खिलाड़ी शूटिंग में भाग ले रहे हैं। एक एथलेटिक्स और एक टेबल टेनिस में प्रतिभाग कर रहे हैं। इनके साथ ही एक पूर्व विद्यार्थी शूटिंग कोच के तौर पर भी ओलंपिक में भागीदारी करने जा रहे हैं।

डीयू के कुलपति ने दीं शुभकामनाएं

डीयू के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी प्रतिभागी सराहनीय प्रदर्शन करते हुए देश के लिए मेडल जीतेंगे। कुलपति ने बताया कि 2020 के टोक्यो ओलंपिक में डीयू के चार विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस बार यह संख्या दोगुने से भी अधिक हो गई है।

तीन खिलाड़ी पहले भी ले चुके हैं भाग

इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए डीयू के खेल निदेशक डॉ. अनिल कुमार कलकल ने बताया कि इस बार भाग लेने वाले नौ खिलाड़ियों में तीन खिलाड़ी मनु भाकर, अमोज जैकब और मनिका बतरा 2020 के टोक्यो आलिंपिक में भी भाग ले चुके हैं। उन्होंने कहा, शूटिंग प्रतियोगिता में भारत से कुल 21 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

इनमें से 11 महिला खिलाड़ी हैं और इनमें से छह डीयू की छात्राएं हैं। टेबल टेनिस में भारतीय दल के कुल आठ खिलाड़ियों में से चार महिला खिलाड़ी हैं, जिनमें से एक डीयू से है।

दो वर्तमान और सात पूर्व छात्र हैं ओलंपिक का हिस्सा

डीयू के खेल निदेशक डॉ. अनिल कुमार कलकल ने बताया कि शूटिंग में भाग लेने वाली रमिता जिंदल वर्तमान में हंसराज कॉलेज की बीकाम (ऑनर्स) तृतीय वर्ष की छात्रा हैं और रिदम सांगवान वर्तमान में लेडी श्री राम कॉलेज की इंग्लिश (ऑनर्स) द्वितीय वर्ष की छात्रा हैं। पूर्व विद्यार्थियों में श्रेयसी सिंह ने हंसराज कॉलेज से 2012 में बीए किया है।

मनु भाकर ने लेडी श्री राम कॉलेज से 2022 में राजनीतिक विज्ञान (ऑनर्स) किया है। महेश्वरी चौहान ने लेडी श्री राम कॉलेज से 2017 में फिलासफी (ऑनर्स) किया है और राजेश्वरी कुमारी 2010 में श्री वेंकटेश्वर कॉलेज की बीए की छात्रा रही हैं।

टेबल टेनिस में भाग लेने वाली मनिका बत्रा 2016 में जीसस एंड मैरी कॉलेज की समाजशास्त्र (ऑनर्स) प्रोग्राम की छात्रा रही हैं। एथलेटिक्स (4x400 मीटर, रिले) में भाग लेने जा रहे अमोज जैकब ने श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज से 2016-2019 में बीकाम किया है। डॉ. कलकल ने बताया कि इन आठ खिलाड़ियों के अलावा मनु भाकर के कोच के तौर पर पेरिस ओलंपिक में जाने वाले जसपाल राणा भी श्री अरबिंदो कॉलेज के विद्यार्थी रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें