Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कश्मीरी गेट ISBT के बाहर अब नहीं लगेगा जाम, दिल्ली सरकार जल्द करेगी नए नियम की घोषणा; LG ने दी हरी झंडी

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 31 अगस्त को कश्मीरी गेट पर महाराणा प्रताप आईएसबीटी का निरीक्षण किया और उसके बाद एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी हिस्सा लिया। परिवहन विभाग दिल्ली के बस अड्डों से अंतरराज्यीय बसों के लिए नई दरों और नियमों को अधिसूचित करने के लिए तैयार है। जल्द ही सरकार इसकी घोषणा करेगी।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 08 Sep 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार जल्द ही अंतरराज्यीय टर्मिनलों पर बसों के लिए नई दरें और नियम की अधिसूचना जारी करेगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार जल्द ही अंतरराज्यीय टर्मिनलों पर बसों के लिए नई दरें और नियम की अधिसूचना जारी करेगी। राज निवास के अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी। बता दें, वर्तमान में अंतरराज्यीय बस के लिए न्यूनतम टर्न अराउंड (ठहराव) समय 45-60 मिनट है, जिस कारण बसें आइएसबीटी के बाहर आसपास की सड़कों पर रुक जाती हैं, जिसके चलते ट्रैफिक जाम हो जाता है।

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 31 अगस्त को कश्मीरी गेट पर महाराणा प्रताप आईएसबीटी का निरीक्षण किया और उसके बाद एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी हिस्सा लिया। परिवहन विभाग दिल्ली के बस अड्डों से अंतरराज्यीय बसों के लिए नई दरों और नियमों को अधिसूचित करने के लिए तैयार है। दिल्ली में कश्मीरी गेट, आनंद विहार और सराय काले खां में तीन अंतरराज्यीय बस टर्मिनल हैं।

बिना फास्टैग वाले वाहनों की नहीं होगी एंट्री

राज निवास के एक अधिकारी ने कहा, "उपराज्यपाल ने सरकारी और निजी बसों के लिए समान पार्किंग दरों और पार्किंग टाइम को समान रूप से कम करने का सुझाव दिया।" उपराज्यपाल ने यह भी निर्देश दिया कि ट्रैकिंग सुनिश्चित करने के लिए केवल फास्टैग वाली बसों को ही टर्मिनल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए।

उन्होंने कहा, "नई योजना के अनुसार, निजी और सरकारी अंतरराज्यीय बसों को आईएसबीटी पर बस बे का उपयोग करने और समान पार्किंग शुल्क का भुगतान करना होगा। अभी तक निजी बसों में अधिक किराया वसूला जाता है। उन्होंने कहा कि इससे ऐसी स्थिति पैदा होती है, जहां उन्हें आईएसबीटी परिसरों के बाहर सड़कों पर पार्क किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप भारी ट्रैफिक जाम होता है।

बसों के लिए 25 मिनट का पार्किंग स्लॉट मिलेगा

अधिकारी ने कहा, "कम टर्नअराउंड समय से न केवल यात्रियों को इंतजार कम करना होगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि बसें तेज गति से चलेंगी। आईएसबीटी के बाहर यातायात-पैदल यात्री और वाहन की आवाजाही में तेजी आएगी और परिवहन विभाग के लिए अधिक राजस्व उत्पन्न होगा। बसों को निर्धारित दर पर 25 मिनट का पार्किंग टाइम स्लॉट उपलब्ध कराया जाएगा। उसके बाद हर पांच मिनट अतिरिक्त के लिए शुल्क लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि फास्टैग के माध्यम से प्रवर्तन और कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कश्मीरी गेट ISBT में बसों के लिए 'टर्न अराउंड' समय घटकर होगा 30 मिनट, जाम से मिलेगी मुक्ति; LG ने दिए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर