Move to Jagran APP

रेलवे का 104 स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान, यात्रियों को मिलेंगी खास सुविधाएं; पढ़ें पूरी डिटेल्स

Railway News अमृत भारत योजना के अंतर्गत 104 स्टेशनों के मास्टर प्लान को अनुमति मिल गई है। अब इन स्टेशनों पर यात्रियों को खास सुविधाएं मिलेंगी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि इन स्टेशनों के जरिए रेलवे का बदलता चेहरा दिखाएंगे। वहीं इस योजना के तहत नए फुट ओवर ब्रिज लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए जाएंगे। पढ़िए पूरी डिटेल्स।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर रेलवे के स्टेशनों को आधुनिक रूप दिया जा रहा है। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Railway New Scheme अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर रेलवे के स्टेशनों को आधुनिक रूप दिया जा रहा है। स्टेशनों पर यात्रियों को नवीनतम सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जिससे उनकी यात्रा अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बन सके। इस योजना के अंतर्गत पुनर्विकास के लिए 104 स्टेशनों के मास्टर प्लान को अनुमति मिल चुकी है।

पहले चरण में 16 स्टेशनों का उन्नयन किया जाएगा

बताया गया कि पहले चरण में 16 स्टेशनों का उन्नयन किया जाएगा और 21 अन्य स्टेशनों के लिए व्यवहार्यता अध्ययन चल रहा है। Amrit Bharat Station Yojana के तहत स्टेशन पुनर्विकास के लिए 2024-25 के लिए 1538 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। यह स्टेशन उत्तर रेलवे के दिल्ली, अंबाला, फिरोजपुर, मुरादाबाद और लखनऊ मंडल के अंतर्गत आते है। यह उत्तर भारत के छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित हैं।

हरियाणा के ये स्टेशन हैं लिस्ट में

वहीं, दिल्ली के साथ ही गाजियाबाद, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और बहादुरगढ़ जैसे शहरों के स्टेशनों की भी दशा सुधारी जाएगी। हरियाणा के प्रमुख शहर जैसे रोहतक, सोनीपत, अंबाला सिटी, जींद और मनसा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड़, धामपुर और गजरौला रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है।

पर्यटक और धार्मिक स्थलों जैसे अयोध्या, वाराणसी, श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा, आनंदपुर साहिब, कालका, शिमला, प्रयाग जंक्शन, गढ़ मुक्तेश्वर और बैजनाथ पापरोला के उत्थान की योजना भी बनाई गई है।

क्या बोले रेलवे के अधिकारी

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि पुनर्विकसित स्टेशन भारतीय रेलवे का बदलता चेहरा दिखाएंगे। ये स्टेशन शहर के ऐसे प्रतिष्ठित केंद्र बनेंगे, जहां मल्टीमाडल यात्रा और व्यावसायिक गतिविधियां एक साथ मिलकर यात्रियों के अनुभव को और बेहतर बनाएंगी।

स्टेशनों को एक नया रूप दिया जाएगा

बताया कि स्टेशनों को एक नया रूप दिया जाएगा और जहां आवश्यक होगा वहां दूसरे प्रवेश द्वार भी बनाए जाएंगे। स्टेशन भवन के आसपास के क्षेत्रों को यातायात को सुगम बनाने के साथ ही क्षेत्र को सुंदरीकरण किया जाएगा। स्टेशन के अंदर प्लेटफार्मों तक आसानी से पहुंचने के लिए नए फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- क्या बाबा सिद्दीकी की हत्या में Lawrence Bishnoi का हाथ नहीं? मामले में आया नया ट्विस्ट; पुलिस ने क्या किया दावा?

स्टेशन की सुविधाओं का विकास किया जाएगा

इनके अलावा दिव्यांगजन की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए स्टेशन की सुविधाओं का विकास किया जाएगा। मुख्य स्टेशन भवनों का डिजाइन उस स्थान की संस्कृति और परंपराओं को ध्यान में रखकर किया जाएगा। साथ ही कार्यालय, फूड कोर्ट और शापिंग कांप्लेक्स के लिए भी स्थान निर्धारित होंगे।

यह भी पढ़ें- Singham Again में दबंगई नहीं दिखा पाएंगे 'चुलबुल पांडे' Salman Khan, रिलीज से पहले रोहित ने लिया बड़ा फैसला!

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।