Move to Jagran APP

उत्तर रेलवे शुरू करने जा रहा है 17 ट्रेनों का परिचालन, UP-पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के लोगों को होगा फायदा

Delhi NCR Passenger Train उत्तर रेलवे इस महीने तकरीबन 2 दर्जन ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है इसके चलते दिल्ली उत्तर प्रदेश हरियाणा पंजाब और राजस्थान के साथ उत्तराखंड के लोगों को भी फायदा होगा।

By Jp YadavEdited By: Updated: Wed, 03 Aug 2022 10:15 AM (IST)
Hero Image
उत्तर रेलवे शुरू करने जा रहा है 17 ट्रेनों का परिचालन, UP-पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के लोगों को होगा फायदा

नई दिल्ली/गाजियाबाद/हरिद्वार, जागरण डिजिटल डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लोगों के भी बड़ी राहत की खबर आ रही है। खासतौर से दिल्ली और इसके आसपास में रहने वाले लोगों लिए रेलवे की ओर से अच्छी खबर है।

दरअसल, उत्तर रेलवे ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा और राजस्थान के दैनिक यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए कोरोना काल में बंद हुई लोकल ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू करने का फैसला किया है। कुछ ट्रेनों का परिचालन 1 अगस्त से शुरू भी हो गया है। 

कुल 24 ट्रेनों का होगा परिचालन

गौरतलब है कि पिछले दिनों भारतीय रेल प्रशासन (Indian Railway Administration) ने 90 लोकल (अनारक्षित एक्सप्रेस) विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही 24 और ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की घोषणा की है, इनमें से कई दिल्ली से चलने वाली हैं।

दिल्ली, सहारनपुर और हरिद्वार के यात्रियों को होगा लाभ

बता दें कि विशेष ट्रेनों के साथ ही कई एक्सप्रेस ट्रेनों की घोषणा की गई है। सबसे ज्यादा दिल्ली से सहारनपुर और हरिद्वार के बीच विशेष व एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। इससे दिल्ली से इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को लाभ होगा। 

सफर भी होगा महंगा

इसके साथ ही रेवाड़ी, बठिंडा, शामली व कालका के लिए भी ट्रेनें चलेंगी। यात्रियों को अनारक्षित विशेष ट्रेनों में यात्रा करने के लिए एक्सप्रेस का किराया देना होगा। कुलमिलाकर राहत के साथ ट्रेनों में सफर महंगा हो गया है।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अगस्त से 116 ट्रेनों का परिचालन चरणबद्ध तरीके से शुरू किया गया है, जिनमें से 14 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें हैं। वहीं, 102 यात्री ट्रेनों को 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच पुनः संचालित करने का निर्णय लिया है।

इन ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से दिल्ली के अलावा एनसीआर के शहरों के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा जो रोजाना दिल्ली और अन्य शहरों के बीच आवागमन करते हैं। ज्यादातर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो चुका है और जो बाकी हैं, उनका परिचालन जल्द ही शुरू होने वाला है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।