Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली नहीं, इस साल पूर्वोत्तर में है देश का सबसे प्रदूषित शहर; जानिए सबसे खराब हवा वाले 10 सिटी

पूर्वोत्तर का एक शहर 2024 के पहले छह महीनों में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा है। दूसरे पर दिल्ली नहीं हरियाणा फरीदाबाद शहर है। देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में हरियाणा के तीन राजस्थान और उत्तर प्रदेश के दो-दो शहर हैं। वहीं दिल्ली असम और बिहार का एक-एक शहर है। यह सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआईईए) के विश्लेषण में सामने आया है

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 22 Jul 2024 10:06 PM (IST)
Hero Image
पूर्वोत्तर का शहर बना सबसे प्रदूषित शहर (प्रतीकात्मक तस्वीर)।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। 2024 की पहली छमाही (जनवरी से जून तक) में असम-मेघालय सीमा पर स्थित बर्नीहाट देश में सबसे प्रदूषित शहर के रूप में सामने आया है। यहां पीएम 2.5 की औसत सांद्रता 140 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही है। हरियाणा का फरीदाबाद दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर रही है।

देश के शीर्ष 10 प्रदूषित शहरों में से तीन हरियाणा में, दो-दो राजस्थान और उत्तर प्रदेश में, जबकि दिल्ली, असम और बिहार में एक-एक शहर था।

वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार नहीं

सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआईईए) के विश्लेषण में सामने आया है कि वायु प्रदूषण की स्थिति में अभी भी बहुत सुधार नहीं है। देश में दूसरे सबसे प्रदूषित शहर फरीदाबाद और तीसरे सबसे प्रदूषित शहर के रूप में शामिल दिल्ली का पीएम 2.5 का औसत स्तर क्रमश: 103 और 102 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया है।

जनवरी से जून 2024 तक 140 शहर सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल थे। दैनिक स्तर के विश्लेषण में इनमें से 51 शहर छह महीने की अवधि में कम से कम 10 बार सर्वाधिक प्रदूषित शहर के रूप में सामने आए।

ये हैं सबसे ज्यादा प्रदूषित 10 शहर

बर्नीहाट 118 बार के साथ इस सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद गुरुग्राम (63 दिन), फ़रीदाबाद (62 दिन), बल्लबगढ़ (58 दिन), मुजफ्फरनगर (55 दिन), दिल्ली (54 दिन), श्री गंगानगर (51 दिन) और मंडी गोबिंदगढ़ (51 दिन) हैं।

जनवरी से जून 2024 में, भारत के वार्षिक शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल शहर 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में फैले थे, जिससे पता चलता है कि देश भर में जहरीली हवा कितनी व्यापक और गंभीर है।

किस राज्य के कितने शहर

कर्नाटक और महाराष्ट्र में क्रमशः 16 और 30 शहरों के साथ "अच्छे" और "संतोषजनक" श्रेणियों के तहत शहरों की संख्या सबसे अधिक थी। बिहार में सबसे अधिक शहर (10) "मध्यम" श्रेणी में थे, जबकि हरियाणा और राजस्थान में प्रत्येक के तीन-तीन शहर "खराब" श्रेणी में थे। असम में स्थित केवल एक शहर "गंभीर" श्रेणी में आता है।

दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर शहर प्रदूषित

सीआरईए के विश्लेषक सुनील दहिया बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर के शहरों में पलवल और मांडीखेड़ा को छोड़कर लगभग सभी शहरों में सालाना स्तर पर तय मानकों से कहीं अधिक प्रदूषण स्तर की सूचना दी गई है। इन सभी जगह वायु गुणवत्ता मानिटर की डेटा गुणवत्ता और देखने की जांच की जानी चाहिए। कारगर कार्ययोजना बनाना भी जरूरी है, जो इन शहरों में व्यवस्थित और व्यापक प्रदूषण रणनीतियों को लागू करे।

ये भी पढ़ें- अबू धाबी से दिल्ली आ रही फ्लाइट ओमान डायवर्ट, सामने आई वजह

जनवरी से जून 2024 के देश के सर्वाधिक 10 प्रदूषित शहर

  1. बर्नीहाट
  2. फरीदाबाद
  3. दिल्ली
  4. गुरुग्राम
  5. भागलपुर
  6. श्रीगंगानगर
  7. ग्रेटर नोएडा
  8. मुज्जफरनगर
  9. बल्लभगढ़
  10. भिवाड़ी