Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शादी डॉट कॉम पर अय्यूब के जाल में फंसी 50 महिलाएं, सच्चाई जान पुलिस ने पकड़ा माथा, हैरान कर देगा पूरा मामला

शादी के झांसे में फंसाकर महिलाओं को ठगने वाले कुख्यात मुकीम अय्यूब खान को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। वह जीवनसाथी डॉट कॉम और शादी डॉट कॉम जैसी वैवाहिक वेबसाइटों पर फर्जी आइडी बनाकर हाई-प्रोफाइल महिलाओं को निशाना बनाता था। खुद को सरकारी अधिकारी बताकर वह महिलाओं से शादी का वादा करता और फिर ठगी करता था। उसके खिलाफ कई राज्यों में मुकदमे दर्ज हैं।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 19 Sep 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
शॉदी डॉट कॉम पर शादी का झांसा देकर ठगी करनेवाले शख्स को पुलिस को पकड़ा।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। शादी का झांसा देकर विभिन्न राज्यों की 50 से अधिक महिलाओं से लाखों रुपये धोखाधड़ी करने वाले शातिर ठग मुकीम अय्यूब खान को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। जीवनसाथी डॉट कॉम और शादी डॉट कॉम जैसी वैवाहिक वेबसाइटों पर आकर्षक विवरण के साथ फर्जी आइडी बनाकर वह शादी के बहाने हाई-प्रोफाइल व सामान्य महिलाओं को बनाता था शिकार था। महिलाओं को झांसे में लेने के लिए वह खुद को सरकारी विभाग में वरिष्ठ अधिकारी होने का दावा करता था।

डीसीपी क्राइम ब्रांच संजय कुमार सेन के मुताबिक मुकीम अय्यूब खान, शास्त्री पार्क में रहता था। वैसे मूलरूप से वह उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का रहने वाला है। कई राज्यों की रहने वाली महिलाओं से ठगी करने के कारण उक्त राज्यों की पुलिस मुकीम की तलाश कर रही थी। क्राइम ब्रांच को गत दिनों जानकारी मिली कि मुकीम खान नाम के शख्स ने शादी के बहाने कई महिलाओं को धोखा दिया है। विभिन्न राज्यों की पुलिस के लिए वह वांछित है। एसीपी सुशील कुमार डैला की टीम ने मुकीम खान को पकड़ने के लिए छानबीन शुरू कर दी। 

वारदातों को अंजाम देकर ठिकाना बदल लेता था मुकीम खान

पुलिस टीम अलग-अलग राज्यों में सभी संभावित ठिकानों पर छापेमारी करती रही लेकिन शुरू में उसका कोई अता पता नहीं चल रहा था क्योंकि मुकीम खान लगातार नई वारदातों को अंजाम देकर ठिकाना बदल लेता था। बुधवार को पुलिस को पता चला कि मुकीम अय्यूब खान वडोदरा, गुजरात से दिल्ली आ रहा है। पुलिस ने उक्त सूचना के आधार पर निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास से उसे गिरफ्तार कर लिया।

खुद को सरकारी अधिकारी बताता था मुकीम

पूछताछ में मुकीम ने बताया कि वह खुद को सरकारी विभाग में वरिष्ठ अधिकारी बताकर हाई-प्रोफाइल मुस्लिम अविवाहित, विधवा और तलाकशुदा आदि महिलाओं और युवतियों को शादी का शिकार बनाता था। टारगेट तय करने के बाद वह महिलाओं से अपना मोबाइल नंबर साझा कर उनसे लुभावनी बातें कर उन्हें मनगढ़ंत कहानी बताता था कि वह सरकारी नौकर है। पत्नी की मृत्यु के कारण पारिवारिक समस्याओं के कारण वह इकलौती बेटी की देखभाल करने में असमर्थ है। 

देश भर की कई महिलाओं को आरोपी ने बनाया शिकार

आरोपी महिलाओं को वह पत्नी और बेटी की तस्वीरें भी शेयर करता था। महिलाओं का विश्वास जीतने के लिए वह उनके स्वजन से मिलकर शादी के बारे में बात करता था, शादी की तारीख आदि तय करता था। भोली-भाली महिलाएं व उनके स्वजन जब उसपर भरोसा कर लेती थीं, तब रिसॉर्ट, मैरिज हॉल, होटल आदि की बुकिंग के नाम पर वह मोटी रकम लेकर गायब हो जाता था। पुलिस का दावा उसने देश भर में कई महिलाओं को धोखा दिया है जिनमें अधिकांश महिलाएं तलाकशुदा व विधवा महिलाएं हैं क्योंकि नकली सहानुभूति और लुभावनी बातों के माध्यम से उनका विश्वास जीतना उसके लिए आसान था।

आरोपी मुकीम के तीन बच्चे भी हैं

मुकीम खान की शादी 2014 में हुई और उसके तीन बच्चे हैं। 2020 में पहले उसने शादी डॉट कॉम पर अपनी आइडी बनाई और कामकाजी महिला की रुचि के आधार पर वह उनसे मिलने वडोदरा गुजरात चला गया। बातचीत के बाद उसने उक्त महिला से शादी के लिए राजी हो गया। महिला तलाकशुदा महिला थी और उसकी पांच साल की बेटी थी। वडोदरा छोड़ने से पहले मुकीम ने उनसे यह कहकर 30000 रुपये ले लिए कि उसने अपना वॉलेट खो दिया है। 

महिलाओं को निशाना बनाने के लिए घूमता रहा

शादी के बाद दोनों कुछ समय साथ रहे लेकिन मुकीम के मन में महिलाओं को इस तरह से धोखा देकर आसानी से पैसा कमाने का आपराधिक विचार आया। इसके बाद 2023 में उसने प्रीत विहार की एक महिला से इसी तरह झांसे में लेकर शादी कर ली। वह भी विधवा थी और उसकी पांच साल की बेटी है। इसी तरह देश के विभिन्न राज्यों में वह वैवाहिक साइटों से महिलाओं को निशाना बनाने की फिराक में घूमता रहा। शादी के नाम पर लक्षित महिलाओं से वह नकदी, मोबाइल फोन और गहने जैसे महंगे सामान भी ले लेता था। 

परिजन से मिलने के लिए हवाई टिकट बुक कराता था आरोपी

अगर उसे ऐसी महिलाओं के पास कोई महंगा सामान नहीं मिलता था, तो वह नकदी की कमी या एटीएम के काम न करने की कहानी बनाकर महिलाओं को उनके नाम पर महंगे फोन और वाहन खरीदने का लालच देता था। अगर वे ऐसा नहीं करतीं और उनके पास नकदी थी तब वह उनके नाम पर वित्तपोषित करवा वह सामान ले लेता था और फिर उसे बेच देता था। कभी-कभी उसके रेलवे टिकट, हवाई टिकट भी पीड़ितों द्वारा अपने परिवार के साथ शादी के लिए मिलने के उद्देश्य से बुक किए जाते थे।

आरोपी एक न्यायिक अधिकारी को बना चुका है शिकार

उसकी शिकार हाई प्रोफाइल मुस्लिम महिलाएं यहां तक कि एक न्यायिक अधिकारी भी हुई हैं। एक घटना में उसने एक महिला को अपनी तरफ से कुछ पैसे देकर उसके नाम पर उपहार के रूप में एक स्कूटी बुक की और पैसे की कमी के नाम पर शेष रकम महिला से ही वसूल की गई। स्कूटी की डिलीवरी लेने के बाद वह घूमने निकला और गायब हो गया।

पुलिस का कहना है कि मुकीम ने कई महिलाओं को धोखा दिया है लेकिन कुछ ने ही उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। इसके खिलाफ यूपी के रायबरेली, रामपुर, गोमती नगर, लखनऊ व दिल्ली में पांच मुकदमे दर्ज हैं। इसके कब्जे से एक स्कूटी व मोबाइल जब्त की गई है।

यह भी पढ़ें- 60 लड़कों का तोड़ चुकी दिल, ऐसे फंसाती है हुस्न के जाल में; हर किसी का घूम जाएगा दिमाग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर