Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हम जल्द सत्ता हड़प लेंगे', पाकिस्तान में बैठे आतंकी ने दी हमले की धमकी; VIDEO में ED-NIA के नाम भी छोड़ा संदेश

Farhatullah Ghauri News पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी फरहतुल्लाह गौरी ने भारत में बड़े पैमाने पर रेल गाड़ियों को पटरी से उतारने की धमकी दी है। उसने अपने समर्थकों से सप्लाई चेन को निशाना बनाने और अराजकता फैलाने को कहा है। बता दें गौरी का नाम मोस्ट वांटेड सूची में दर्ज है और उसकी गतिविधियों ने पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों को चिंतित कर दिया है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
आतंकी फरहतुल्लाह गौरी की धमकी, भारत में ट्रेनों को पटरी से उतारने की साजिश। फाइल फोटो

 जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। पाकिस्तान में बैठा आतंकवादी फरहतुल्लाह गौरी ( Farhatullah Ghauri Video) टेलीग्राम पर एक वीडियो जारी कर दिल्ली, मुंबई और देश के अन्य हिस्सों में बड़े पैमाने पर रेल गाड़ियों को पटरी से उतारने का आह्वान किया है। मूलरूप से हैदराबाद के कुरमागुडा इलाके के रहने वाले गौरी को भारत सरकार कई साल पहले आतंकी घोषित कर चुकी है।

हथियारों का उपयोग करने के अलावा अन्य तरीका अपनाएं-आतंकी

अपने कट्टर समर्थकों से गौरी ने एलान किया है कि वे ट्रेनों से होने वाले सप्लाई चेन को निशाना बनाएं। सप्लाई चेन को तोड़ने के लिए हथियारों का उपयोग करने के अलावा अन्य तरीका अपनाएं। पेट्रोल पाइप लाइनों व रसद श्रृंखला को निशाना बनाने के अलावा रेलवे लाइनों व उनकी परिवहन प्रणाली को बाधित करने का काम करें ताकि इससे देश में अराजकता की स्थिति पैदा हो सकेगी।

वीडियो में बताया गया है कि सरकार, ईडी (ED) और एनआईए (NIA) के माध्यम से हमारी संपत्तियों को निशाना बना रही है, लेकिन चिंता न करें, हम जल्द सत्ता हड़प लेंगे। कुख्यात आतंकवादी गौरी का नाम मोस्ट वांटेड सूची में दर्ज है। गौरी द्वारा अपने समर्थकों को भारत में ट्रेनों को पटरी से उतारने के लिए उकसाने के मामले ने पुलिस व केंद्रीय एजेंसियों की नींद उड़ा कर रख दी है।

हिंदू नेताओं और पुलिस को बनाया जाए निशाना-फरहतुल्लाह

वीडियो असली है अथवा नकली इस बारे में पता लगाया जा रहा है। उदाहरण के लिए 23 और 24 अगस्त को वंदे भारत ट्रेन को पटरी से उतारने के लिए सीमेंट के ब्लॉक एक ही स्थान पर रखे गए थे। तीन मिनट के ऑडियो नैरेशन में गौरी, मुजाहिदीनों को “फिदायीन युद्ध” शुरू करने, हिंदू नेताओं और पुलिस को निशाना बनाने के लिए उकसा रहा है। वह ऐसा तरीका अपनाने के लिए कह रहा है जो बेहद कारगर हो, जिससे सबसे ज्यादा नुकसान हो।

इस तरह का वीडियो तीन सप्ताह से टेलीग्राम पर अपलोड किया गया था। आईएसआई ने 2002 में गांधी नगर में अक्षरधाम मंदिर पर हुए हमले सहित कई जेहादी हमलों के मास्टरमाइंड गौरी के होने का पर्दाफाश किया था, जिसमें उसने भारत के खिलाफ युद्ध का आह्वान करते हुए एक वीडियो जारी किया था।

2020 में गृह मंत्रालय ने उसे किया था आतंकवादी घोषित

कई आतंकी हमलों की जांच में गौरी का फिंगरप्रिंट मिलने के बाद से वह भारतीय एजेंसियों के रडार पर है। पिछले साल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Delhi Police) ने आधिकारिक तौर पर कहा था कि उनके द्वारा पकड़े गए इस्लामिक स्टेट से प्रेरित मॉड्यूल को गौरी चला रहा है, जो इस्लामिक स्टेट (आईएस) के भर्ती के रूप में काम कर रहा था। दो हफ्ता पहले स्पेशल सेल ने एक आतंकवादी को पकड़ा था जो आईएस-प्रेरित मॉड्यूल का हिस्सा था। उसके गौरी के संपर्क में होने का पता चला है।

आईएसआई भारतीय विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों को यह विश्वास दिलाकर भर्ती कर रहा था कि वे आईएसआईएस का हिस्सा है। गौरी और उसका दामाद शाहिद फैसल विभिन्न शहरों से युवाओं की सक्रिय रूप से भर्ती कर रहे थे। जांच से पता चला है कि गिरफ्तार किया गया।

ऑपरेटिव रिजवान गौरी और फैसल के संपर्क में था, जो @rockkman के नाम से टेलीग्राम आईडी का इस्तेमाल कर रहा था। अबू सूफियान और सरदार के छद्म नामों से काम करने वाला गौरी हैदराबाद का रहने वाला है। 2020 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उसे आतंकवादी घोषित कर दिया था। गौरी को लेकर पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह उसके देश में नहीं रहा है।

यह भी पढ़ें: 'UPSC के पास मेरे खिलाफ कार्रवाई की शक्ति नहीं है', अयोग्य करार दिए जाने पर पूजा खेडकर पहुंची दिल्ली HC