Move to Jagran APP

कैंसर अस्पताल में अब 80 फीसद सुविधाएं सिर्फ दिल्ली वालों के लिए

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, इस बाबत एक ऐसी पॉलिसी बनाई जा रही है, जिसके तहत दिल्ली में रहने वाले कैंसर मरीजों के लिए सुविधाएं आरक्षित होंगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 30 Aug 2018 01:41 PM (IST)
Hero Image
कैंसर अस्पताल में अब 80 फीसद सुविधाएं सिर्फ दिल्ली वालों के लिए
नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने अहम एलान किया है, जिससे बाहरी राज्यों के लोगों को झटका लगा है। दरअसल, अब दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में अब 80 फीसद सुविधाएं केवल दिल्ली के मरीजों के लिए ही आरक्षित रहेंगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली के अस्पतालों में बाहरी मरीजों के दबाव को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, इस बाबत एक ऐसी पॉलिसी बनाई जा रही है, जिसके तहत दिल्ली में रहने वाले कैंसर मरीजों के लिए सुविधाएं आरक्षित होंगी। बताया जा रहा है कि अब तक इस अस्पताल में दिल्ली के स्थानीय लोगों के लिए केवल 40 फीसद सुविधाएं ही आरक्षित रखी जाती हैं, लेकिन अब 80 फीसद तक आरक्षित रखी जाएंगी। यह भी दावा किया जा रहा है कि दिल्ली सरकार के इस फैसले से दिल्लीवालों को इलाज के लिए भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोगों को जल्दी इलाज और सुविधाएं मिल पाएंगी।

फैसले पीछे दिया जा रहा है यह तर्क

कहा जा रहा है कि दिल्ली में कैंसर सेंटर के साथ-साथ बाकी के सभी अस्पतालों पर भी बाहरी मरीजों का दबाव हमेशा रहता है। मुख्यमंत्री ने दिल्ली के कैंसर के मरीजों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया। बताया जा रहा है कि बाहरी मरीजों को उपचार के लिए सीजीएएस के नियम के हिसाब से कुछ पैसे चुकाने होंगे।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट (DSCI) में 24 सेमी प्राइवेट बेड और कंप्यूटराइज्ड बीपी और पल्स रिकॉर्डिंग सिस्टम का उद्धाटन किया। यहां पर यह सुविधा आम जनता के लिए मुफ्त होगी।

उन्होंने कहा कि यह 1000 बेड की क्षमता वाला सेंटर बनाया जाएगा जहां पर केवल कैंसर के मरीजों का ही इलाज होगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि सेंटर में जो भी इक्विपमेंट की जरूरत है उसकी फाइल 10 दिनों के अंदर क्लीयर की जाएगी। डीएससीआई के पेडिंग इश्यू को क्लीयर करने के लिए हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन की अध्यक्षता में काम करने की सलाह दी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।