Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: अब कोई भी कर सकता है भारत मंडपम की बुकिंग, एक दिन के लिए चुकाने होंगे लाखों रुपये; हैरान कर देगी ये रेट लिस्ट

Delhi Bharat Mandapam प्रगति मैदान में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार भारत मंडपम में अब कोई भी बुकिंग करा सकता है। इस शानदार कन्वेंशन सेंटर में प्रदर्शनी सेमिनार कांफ्रेंस जैसे आयोजनों के लिए भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) ने बुकिंग रेट भी तय कर दिए हैं। ITPO अधिकारियों के अनुसार प्रगति मैदान के हालों की तुलना में इस कन्वेंशन सेंटर में आयोजन थोड़ा महंगा जरूर पड़ेगा।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 10:16 PM (IST)
Hero Image
ITPO ने भारत मंडपम के लिए बुकिंग रेट तय कर दिए हैं। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Bharat Mandapam: प्रगति मैदान में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार भारत मंडपम में अब कोई भी बुकिंग करा सकता है। इस शानदार कन्वेंशन सेंटर में प्रदर्शनी, सेमिनार, कांफ्रेंस जैसे आयोजनों के लिए भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) ने बुकिंग रेट भी तय कर दिए हैं।

आइटीपीओ अधिकारियों के अनुसार प्रगति मैदान के हालों की तुलना में इस कन्वेंशन सेंटर में आयोजन थोड़ा महंगा जरूर पड़ेगा। भारत मंडपम के मल्टी फंक्शनल हाल की बुकिंग सबसे महंगी है। इसका किराया 25 लाख रुपये प्रतिदिन है। भूतल के मीटिंग रूम का किराया 1.30 लाख रुपये है।

आइटीपीओ अधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया कि यहां शादी-ब्याह या जन्मदिन जैसे कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जा सकता। जिस तरह के कार्यक्रम विज्ञान भवन में होते हैं, कमोबेश वैसे ही अथवा उससे भी बड़े आयोजन यहां किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: दिल्ली में भारत मंडपम के पास लगाए गए फव्वारों से नोजल चोरी, 10 लाख रुपये से ज्यादा है कीमत

वेबसाइट पर उपलब्ध है सारी जानकारी

आइटीपीओ अधिकारियों के मुताबिक भारत मंडपम इसके अलावा बुकिंग से संबंधित सभी जानकारी और नियम कायदे आइटीपीओ की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आइटीपीओ के आला अधिकारियों ने यह भी बताया कि जी 20 के चलते भारत मंडपम की अहमियत और इसकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ गई है। इसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय अपने आयोजनों के लिए इसकी बुकिंग कराना चाह रहे हैं। कुछ बुकिंग हो भी गई हैं तो कई आयोजनों के लिए अभी बातचीत चल रही है। गूगल का भी एक कार्यक्रम होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें- क्या है भारत मंडपम? जो जी-20 समिट के बाद बना दिल्ली का नया लोकप्रिय पर्यटन स्थल

कन्वेंशन सेंटर में किस जगह एक दिन का कितना किराया

  • भूतल पर बना मीटिंग रूम - 1.30 लाख रुपये
  • पीएम रूम (प्रीमियम कॉम्प्लेक्स) - तीन लाख रुपये
  • पहली मंजिल पर बना सम्मेलन कक्ष - 12 लाख रुपये
  • मल्टी- फंक्शनल हाल - 25 लाख रुपये
  • प्लेनरी हाल - 15 लाख रुपये
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर