Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DDA का 'आनंदिता प्रोजेक्ट' अब रिंग रोड पर गांधी समाधि की बढ़ाएगा खूबसूरती

DDA Anandita Project दिल्ली विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली में हरियाली को बढ़ावा देने और साथ ही सड़कों की शोभा बढ़ाने के लिए एक नई पहल की है। जिसके तहत राजधानी के लोगों को आनंदिता प्रोजेक्टसमर्पित किया। इसे महात्मा गांधी रोड के पास बनाया गया है। जिससे इसकी खूबसूरती में बढ़ोतरी होगी। पढ़िए पूरी खबर।

By sanjeev Gupta Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
Delhi News: रिंग रोड पर गांधी समाधि की शोभा बढ़ाएगा अब डीडीए का आनंदिता प्रोजेक्ट। फाइल फोटो

 राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एलजी व दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अध्यक्ष वीके सक्सेना ने राजधानी में हरियाली को बढ़ावा देने व सड़कों की सुंदरता बढ़ाने के उद्देश्य से एक और पहल की है। उन्होंने डीडीए ग्रींस का नवीनतम संस्करण ''आनंदिता'' दिल्ली वासियों को समर्पित किया।

इस परियोजना को महात्मा गांधी रोड (रिंग रोड) के साथ समाधि परिसर के अब तक उपेक्षित विजय घाट खंड के समीप पुरानी दिल्ली की प्राचीर के सामने विकसित किया गया है। डीडीए द्वारा पूरी की जा रही इस परियोजना की परिकल्पना व इसकी निगरानी एलजी व्यक्तिगत रूप से कर रहे है।

आनंदिता प्रोजेक्ट के तहत लगाई गई चीजें

डीडीए अधिकारियों ने बताया कि रिंग रोड के साथ लगभग एक किमी में फैली आनंदिता ग्रीन बेल्ट को एक चौराहे पर दो बड़े चट्टानी फव्वारों, एक अन्य चौराहे पर दोनों ओर स्तंभों वाले फव्वारे व 18 गलियारे वाले फव्वारों से सुशोभित किया गया है, सभी तिरंगे के रंग में आलोकित हैं।

यह डिजाइन स्मारक परिसर के अनुरूप तैयार किया गया है जो समाधि परिसर में गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित करने वाले स्मारकों के शांतिमय वातावरण के सार को आगे बढ़ाती है। अधिकारियों ने आगे बताया कि यह हरित क्षेत्र चिंतन और स्मरण के लिए एक स्थान के रूप में भी विकसित होगा।

देखने आने वाले लोगों को करेगा आकर्षित

फाउंटेन कॉरिडोर के जुड़ने से क्षेत्र का सांस्कृतिक और मनोरंजनात्मक परिदृश्य समृद्ध होगा एवं एक आकर्षक वातावरण का सृजन होगा। उन्होंने कहा कि इससे आगंतुक व्यस्त मुख्य सड़क पर नए अनुभव को महसूस कर सकते हैं जहां बहते पानी की मधुर ध्वनि और तिरंगे में जगमगाते फव्वारों की मनमोहक चमक, चिंतन और जुड़ाव के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान करेगी।

यह भी  पढ़ें: Delhi University: डीयू नार्थ कैंपस में यू-बस सेवा शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं कर सकेंगे यात्रा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर