Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Flats In Delhi: डीडीए अपनी अगली आवासीय योजना कब लाएगा, जानने के लिए पढ़िये- खबर

दिल्ली विकास प्राधिकरण की निर्माणाधीन योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन ने बुधवार को बताया कि डीडीए 2022 में नई आवासीय योजना लाएगा। हालांकि इसमें किस श्रेणी के कितने फ्लैट होंगे यह अभी तय नहीं हुआ है।

By Jp YadavEdited By: Updated: Thu, 11 Mar 2021 01:26 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली विकास प्राधिकरण 2022 में भी बड़ी आवासीय योजना लाएगा।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। अपने सपनों के शहर दिल्ली में आशियाना बनाने का सपना देखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। दिल्ली विकास प्राधिकरण 2022 में भी बड़ी आवासीय योजना लाएगा। अगर ऐसा हुआ तो इसके जरिये आप भी दिल्ली में आशियाने की चाहत पूरी कर सकते हैं।  दिल्ली विकास प्राधिकरण की निर्माणाधीन योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन ने बुधवार को बताया कि डीडीए 2022 में नई आवासीय योजना लाएगा। हालांकि इसमें किस श्रेणी के कितने फ्लैट होंगे यह अभी तय नहीं हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि 2021 की योजना में 134 फ्लैट पुरानी योजनाओं के शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नरेला स्थित हाउसिंग प्रोजेक्ट में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मल्टी माडल हब बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां बन रहा फ्लाईओवर मार्च के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।

नहीं लगाने होंगे दफ्तर के चक्कर

अनुराग जैन ने बताया कि ईज ऑफ लिविंग के लिए डीडीए अधिकतम काम आनलाइन करने की व्यवस्था में जुटा है, इसके लिए करीब 90 फीसद काम हो चुका है। हालांकि, लंबित मामलों की संख्या 1,200 से 1,400 हो गई है, लेकिन दो से तीन माह में यह शून्य हो जाएगी।

आनलाइन अप्वाटंइमेंट

डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन ने बताया कि जनसुनवाई के लिए भी आनलाइन अपॉइंटमेंट दिया जा रहा है। अब हम लैंड मैंनेजमेंट इन्फरेमेशन सिस्टम और वित्तीय कामकाज को भी आनलाइन करने पर जोर दे रहे हैं।

वहीं, बुधवार को देश की राजधानी में आशियाने के इंतजार में बैठे हजारों लोगों में से 1,353 लोगों का इंतजार खत्म हो गया। क्योंकि उन्हें दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की हाउसिंग स्कीम 2021 के ड्रा में फ्लैट आवंटित हुआ है। फ्लैट पाने वालों में सबसे पहला नाम दिव्यांग श्रेणी के दवंग शर्मा का रहा। इन्हें रोहिणी में ग्राउंड फ्लोर पर एमआइजी फ्लैट मिला है। वहीं, दूसरे नंबर पर शर्मिला राठी रहीं, इन्हें भी रोहिणी में ग्राउंड फ्लोर पर फ्लैट मिला है। जबकि, सामान्य श्रेणी में आस मोहम्मद को द्वारका में एमआइजी श्रेणी का फ्लैट मिला। कुल 1,353 फ्लैटों के लिए 22,752 लोगों ने आवेदन किया था।

Metro Man E Sreedharan: मेट्रो मैन ई. श्रीधरन का आखिरकार टूटा DMRC से नाता, उपलब्धि रही है बेमिसाल

रैंडम नंबर जेनरेशन सिस्टम पर आधारित इस ड्रॉ का आयोजन हाई कोर्ट की रिटायर्ड जज डा. संगीता धींगरा सहगल, केंद्रीय भू विज्ञान मंत्रलय में निदेशक (तकनीकी) परवीन चांडेकर और एनआइसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक प्रदीप गुप्ता, डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग की मौजूदगी में किया गया। ड्रा में मौजूद आवास आयुक्त वीएस यादव ने कहा कि यह डीडीए की पहली ऐसी हाउसिंग स्कीम है, जिसमें सभी प्रक्रियाएं आनलाइन हुई हैं। ड्रॉ में आवंटन पाने वाले लोगों को ऑनलाइन डिमांड लैटर मिलेगा, जिसका भुगतान भी ऑनलाइन होगा। इसके अलावा जिनको फ्लैट नहीं मिला है, उनका पैसा भी ऑनलाइन रिफंड होगा, साथ ही जो लोग फ्लैट का आवंटन रद कराना चाहते हैं वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस दौरान डीडीए के निदेशक (सिस्टम) वीएस तोमर ने कहा कि इस स्कीम ज्यादातर कामों को आनलाइन कर दिया है। ड्रॉ में जिन लोगों का नाम आया है उन्हें केवल अपने फ्लैट का कब्जा लेने के लिए ही जाना पड़ेगा। इसके अलावा जिनके दस्तावेज पुराने हो चुके हैं उन लोगों को अपने दस्तावेज सत्यापन के लिए डीडीए दफ्तर आन पड़ेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर