Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली की प्रगति मैदान सुरंग सड़क से गुजरने में अब नहीं आएगी ये बड़ी दिक्कत, शुरू हुआ काम

प्रगति मैदान सुरंग सड़क में अब मोबाइल नेटवर्क की समस्या नहीं होगी। केंद्र सरकार ने रिलायंस जियो को सुरंग में नेटवर्क दुरुस्त करने की जिम्मेदारी सौंपी है। भारत मंडपम में होने वाले कार्यक्रमों में आने वाले लोगों को अब नेटवर्क की समस्या नहीं होगी। इस सड़क का इस्तेमाल प्रमुख रूप से इंडिया गेट की ओर से रिंग रोड पर आने जाने के लिए किया जाता है।

By V K Shukla Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 03 Oct 2024 10:32 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली की प्रगति मैदान सुरंग सड़क । फाइल फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। करीब 1.2 किमी लंबी प्रगति मैदान सुरंग सड़क में अब मोबाइल नेटवर्क मिलने में दिक्कत नहीं आएगी। केंद्र सरकार के संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग ने सुरंग में मोबाइल नेटवर्क दुरुस्त करने के लिए टेलीकाम कंपनी रिलायंस जिओ को जिम्मेदारी सौंपी है।

भारत मंडपम में होने वाले हैं कई कार्यक्रम 

इससे भारत मंडपम में होने वाले कार्यक्रमों में आने वाले लोगों के अलावा रोजाना इस रास्ते से गुजरने वाले लोगों को मोबाइल पर नो नेटवर्क की समस्या नहीं होगी। बताया जा रहा है कि अगले महीने भारत मंडपम में कई कार्यक्रम होने वाले हैं। ऐसे में, पीडब्ल्यूडी ने तत्काल इसकी मंजूरी दे दी है।

बिछाई जाएगी केबल लाइन

सुरंग सड़क का उपयोग प्रमुख रूप से इंडिया गेट की ओर से रिंग रोड पर आने जाने के लिए किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से जून 2022 में किए गए इसके उद्घाटन के समय से इसमें यह समस्या आ रही है। पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सुरंग में जिओ के अलावा एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और एमटीएनएल नेटवर्क के लिए केबल बिछाने का काम किया जाएगा।

अगले 20 दिनों में पूरा होगा काम

केंद्र सरकार ने चारों को एक प्लेटफार्म पर लाकर रिलायंस जिओ को काम सौंप दिया है। जिस पर काम भी शुरू हो गया है और अगले 20 दिनों में पूरा हो जाएगा। बता दें कि इस पूरी सुरंग सड़क में एक भी स्थान पर अंदर ही हवा बाहर निकलने के लिए इंतजाम नहीं हैं।

जिस समय इस परियोजना के लिए डिजाइन बनाया गया था, उस समय 50-50 मीटर पर चार स्थानों पर अंदर की हवा बाहर निकलने के लिए इंतजाम किए गए थे, मगर इसका निर्माण कराने वाली एजेंसी आइटीपीओ ने इसे प्रगति मैदान के अंदर इस तरह का कोई भी रास्ता बनाने से इंकार कर दिया था। जिस पर डिजाइन में बदलाव किया गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें