Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MCD Standing Committee Election LIVE: सदन में जमकर हंगामा, महापौर से हाथापाई; AAP-BJP पार्षदों के बीच मारपीट

MCD स्टैंडिंग कमेटी के लिए मतगणना प्रक्रिया जारी है। स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के लिए आप ने 4 तो भाजपा ने 3 उम्मीदवारों को प्रत्याशी बनाया है। अगर भाजपा के तीन सदस्य जीतते हैं तो आम आदमी पार्टी के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

By Nitin YadavEdited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 24 Feb 2023 07:17 PM (IST)
Hero Image
एमसीडी सदन में एक वोट अवैध घोषित होने से हंगामा शुरू।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली एमसीडी में स्टैंडिंग कमेटी (स्थायी समिति) के चुनावों के नतीजों को लेकर हंगामा शुरू हो गया है। सूत्रों का दावा है कि राज्य चुनाव से आए अधिकारियों ने तीन-तीन सीट पर भाजपा और आप को जीतने का रिजल्ट बनाकर दिया है, लेकिन महापौर ने रिजल्ट के बाद एक वोट को रद्द घोषित कर दिया है, जिस पर निगम सचिव और चुनाव आयोग के अधिकारी ने हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया है।

अब महापौर ने दोबारा गिनती के आदेश दिए हैं, लेकिन अधिकारी भी तैयार नहीं है। एक वोट रद्द होने से आप को चौथै प्रत्याशी को जीतने में मदद होगी। स्थायी समिति के चुनावों की मतगणना अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। भाजपा पार्षद इसका विरोध कर रहे हैं। महापौर ने कहा कि अगर आप दोबारा मतगणना नहीं होने देंगे तो मैं रद्द वोट को हटाकर नतीजे घोषित कर दूंगी।

भाजपा पार्षद कमलजीत सहरावत का कहना है कि चुनाव आयोग ने तीन-तीन सीट पर आप और भाजपा को जीतने का रिजल्ट बनाकर दिया है, लेकिन महापौर ने उसे घोषित नहीं किया है।

ये है विवाद

भाजपा के किसी पार्षद ने जो वोट दिया, वह पहली प्राथमिकता पर पंकज लूथरा को वोट दिया है, जबकि गजेंद्र सिंह दराल और कमलजीत सहरावत के सामने 2-2 लिख दिया है। सूत्रों का दावा है कि चुनाव आयोग के अधिकारियों ने पहली प्राथमिकता पर पंकज लूथरा के वोट को सही माना है, जबकि कमलजीत सहरावत और गजेंद्र दरार को दूसरी दूसरी प्रथामिकता पर वोट देने को रद्द किया है।

क्या बोले सौरभ भारद्वाज?

आप नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि आम आदमी पार्टी (AAP) ने छह सदस्यों की स्थायी समिति के चुनावों में 138 वोट हासिल किए हैं, जबकि भाजपा को आप से कम मत मिले हैं। उन्होंने कहा कि AAP के कुल 134 पार्षद हैं, जबकि एक पार्षद ने भाजपा पार्टी का दामन थाम लिया है। यानी कि भाजपा के कुछ पार्षदों ने भी आम आदमी पार्टी को वोट किया है, जबकि कांग्रेस के पार्षदों ने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया है।

भाजपा बिगाड़ सकती है आप का खेल

स्टैंडिंग कमेटी के लिए आम आदमी पार्टी की और से चार उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है, जबकि भाजपा ने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। अगर भाजपा तीन पद जीतती है तो स्थायी समिति के चैयरमेन पर उसका दावा और मजबूत हो जाएगा, जो आदमी पार्टी के लिए मुसीबत बन सकता है। 

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के 8 पार्षदों ने वोटिंग नहीं की है, जबकि एक कांग्रसी पार्षद ने भाजपा के पक्ष में वोट किया है। 

शांतिपूर्ण तरीके से पूरी हुई वोटिंग

शुक्रवार को मीटिंग की शुरुआत भाजपा पार्षदों के हंगामे से हुई। हालांकि, बाद में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुआ। मतदान खत्म होने के बाद महापौर ने 10 मिनट के ब्रेक का एलान किया और इसके बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू की गई।   

इससे पहले सदन में आप और भाजपा पार्षदों ने एक-दूसरे के खिलाफ तीखी नोकझोंक करते हुए लगातार नारेबाजी की। वहीं, बीजेपी पार्षदों ने हंगामे के बीच मोदी-मोदी के नारे लगाना शुरू कर दिया है, जबकि आप के पार्षद मेयर से आग्रह करते हुए भाजपा का विरोध कर रहे हैं।

एक-एक कर वोट डालें: शैली ओबेरॉय

दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय ने सदन की कार्यवाही को शुरू करते हुए सभी से एक-एक कर वोट डालने का का आग्रह किया है। 

पवन सहरावत ने किया वोट

आप से भाजपा में शामिल हुए पार्षद पवन सहरावत ने स्टैंडिंग कमेटी के लिए अपना वोट डाल दिया है। सहरावत के वोट देने के दौरान भाजपा पार्षदों ने खड़े होकर तालियां बजाईं और उनका हौसला बढ़ाया। 

चुनाव से पहले आप को लगा झटका

सहरावत के भाजपा में आने से बीजेपी को नरेला जोन जीतने में राह आसान हो गई है। इस जोन में आम आदमी पार्टी के पास 10 सदस्य हैं, जबकि भाजपा के पास 6 सदस्य हैं। चार एल्डरमैन भाजपा को वोट देते हैं तो इससे भाजपा के पास सदस्यों की संख्या भी 10 हो जाएगी और पवन सहरावत के आने से भाजपा इस जोन में जीत जाएगी।

यह भी पढ़ें: MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव से पहले बिगड़ा AAP का खेल! BJP में शामिल हुए पार्षद पवन सहरावत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें