Move to Jagran APP

CNG से चलने वाली स्कूटी को मिल ही गई मंजूरी, जानें सफर होगा कितना सस्ता

मार्च 2018 तक सभी दोपहिया के लिए और इसी साल दिसंबर तक यूरो-4 के लिए भी सीएनजी किट बाजार में आ जाएंगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 25 Oct 2017 07:22 AM (IST)
Hero Image
CNG से चलने वाली स्कूटी को मिल ही गई मंजूरी, जानें सफर होगा कितना सस्ता

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्लीवासी अब एक्टिवा स्कूटी सीएनजी से भी चला सकेंगे। परिवहन विभाग ने यूरो-3 की एक्टिवा स्कूटी के बेस मॉडल में सीएनजी किट (रेट्रोफिटिंग) की मंजूरी दे दी है। इससे 65-70 पैसे में एक किलोमीटर तक की दूरी तय की जा सकेगी और ग्रीन फ्यूल के कारण प्रदूषण भी नहीं होगा।

स्कूटी से प्रतिदिन 40 किमी तक चलने पर मासिक खर्च 780 से 840 रुपये के बीच आएगा। यूरो-3 वाली जिन एक्टिवा स्कूटी के लिए सीएनजी किट की मंजूरी दी गई है, वह 1 अप्रैल 2010 से 31 मार्च 2016 के बीच निर्मित होनी चाहिए।

मार्च 2018 तक सभी दोपहिया के लिए और इसी साल दिसंबर तक यूरो-4 के लिए भी सीएनजी किट बाजार में आ जाएंगी। किट के दोनों सिलेंडर स्कूटी के आगे वाली डिक्की के दोनों ओर लगाई जाएंगी।

वहीं, किराया बढ़ने के बाद से मेट्रो से 40 किमी तक यात्रा करने (आना-जाना) के लिए प्रतिदिन 80 रुपये के हिसाब से 30 दिन में 2400 रुपए चुकाने होंगे। ऐसे में सीएनजी किट वाली स्कूटी से यात्रा करने पर प्रतिमाह काफी बचत हो सकेगी।

अभी दोपहिया वाहन पर प्रति किमी डेढ़ से दो रुपये तक का खर्च आता है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) ने वर्ष 2016 में स्कूटी पर ट्रायल शुरू किया था, जिसे पूरा कर लिया गया है। एक्टिवा एक किलो सीएनजी में औसतन 65 से 70 किमी चलती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।