Move to Jagran APP

Railways News: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, अब मडगांव व रीवा के लिए भी चलेगी विशेष ट्रेन

Railways News 2 अक्टूबर से 02413/02414 नंबर की विशेष राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन होगा। हजरत निजामुद्दीन से यह प्रत्येक शुक्रवार व शनिवार को पूर्वाह्न 11.35 बजे रवाना होगी। आने वाले दिनों में अन्य विशेष ट्रेनें भी चल सकती हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 24 Sep 2020 09:09 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली से चलने वाली ट्रेन की सांकेतिक फोटो।
नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। त्योहार का मौसम आने वाला है और इसे ध्यान में रखकर रेल प्रशासन ट्रेनों की संख्या भी बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में हजरत निजामुद्दीन से मडगांव के बीच विशेष राजधानी ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। इसी तरह से आनंद विहार से रीवा के लिए भी विशेष ट्रेन चलेगी। आने वाले दिनों में अन्य विशेष ट्रेनें भी चल सकती हैं।

2 अक्टूबर से 02413/02414 नंबर की विशेष राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन होगा। हजरत निजामुद्दीन से यह प्रत्येक शुक्रवार व शनिवार को पूर्वाह्न 11.35 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन मडगांव से प्रत्येक रविवार व सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे चलेगी। रास्ते में यह कोटा, वडोदरा, सूरत, पनवेल व रत्नागिरी स्टेशन पर ठहरेगी।

वहीं, आनंद विहार टर्मिनल से रीवा (मध्य प्रदेश) के लिए 25 सितंबर से विशेष ट्रेन (02428/02427) का परिचालन होगा। आनंद विहार टर्मिनल से यह रोजाना रात 9:15 बजे चलेगी। गाजियाबाद, अलीगढ़, कानपुर सेंट्रल, फतेहपुर, सिराथू, प्रयागराज, शंकरगढ़, डभौरा, मानिकपुर, सतना होते हुए अगले दिन अपराह्न 11:10 बजे रीवा पहुंचेगी। रीवा से यह ट्रेन रोजाना शाम 4 बजे चलकर अगले दिन सुबह 6:40 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। इसमें वातानुकूलित व शयनयान कोच होंगे।

वहीं, रेलवे के कामकाज में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए उत्तर रेलवे में राजभाषा सप्ताह मनाया जा रहा है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक हुई, जिसमें हिंदी में कामकाज को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई।

महाप्रबंधक ने कहा कि सभी को सरकारी काम हिंदी में करने के प्रयास करने चाहिए। राजभाषा कार्यक्रमों में अधिक से अधिक रेल अधिकारियों व कर्मचारियों को हिस्सा लेना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर रेलवे की राजभाषा पत्रिका सरस्वती संगम का भी विमोचन किया।

अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक वर्ष राजभाषा पखवाड़ा मनाया जाता था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इस बार 21 से 28 सितंबर तक राजभाषा सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह में अधिकारियों की टाइ¨पग प्रतियोगिता, कर्मचारियों के लिए हिंदी कार्यशाला, स्लोगन प्रतियोगिता व टेबल ट्रेनिंग आदि आयोजित किए जाएंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।