Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi: RML में अब अगले साल शुरू होगा सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, किडनी-लिवर और कैंसर के मरीजों को मिलेगा लाभ

दिल्ली के RML Hospital में अगले साल तक सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक पूरी तरह तैयार हो जाएगा। हालांकि इसके इसी साल शुरू होने की चर्चा थी। इस बन जाने के बाद अस्पताल में कई तरह की सुविधाएं बढ़ जाएंगी। इससे दिल और न्यूरो की बीमारियों के साथ-साथ किडनी लिवर और कैंसर के इलाज की भी बेहतर सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इससे कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:49 AM (IST)
Hero Image
आरएमएल में अब अगले वर्ष शुरू होगा सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आरएमएल अस्पताल में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में चिकित्सा सुविधाएं अब इस वर्ष शुरू होने की संभावना नहीं है। क्योंकि निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के फिनिशिंग का काम अब तक पूरा नहीं हो पाया है।

इसके अलावा केंद्रीयकृत ऑक्सीजन की पाइप लाइन व चिकित्सा उपकरण लगाने का भी काम चल रहा है। इस वजह से आरएमएल अस्पताल में अब नए वर्ष के शुरुआत में ही सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में चिकित्सा सुविधाएं शुरू हो पाएंगी। तब मरीजों को अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल पाएगी।

अभी यहां पर नहीं हैं कई सुपर स्पेशियलिटी विभाग

मौजूदा समय में आरएमएल अस्पताल में मेडिकल आंकोलॉजी, सर्जिकल आंकोलॉजी, रेडियोथेरेपी, न्यूक्लियर मेडिसिन सहित कई सुपर स्पेशियलिटी विभाग नहीं है। इसके अलावा कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी व कार्डियक सर्जरी के लिए भी बेड कम है। अस्पताल में ऑपरेशन थियेटर की भी कमी है।

इसके मद्देनजर अस्पताल में अगस्त 2019 में करीब 550 बेड के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के निर्माण का शुभारंभ किया गया था। मार्च 2022 में इसका निर्माण पूरा होना था। लेकिन कोरोना के कारण परियोजना में विलंब हुआ। बाद में पिछले वर्ष नवंबर तक इसका निर्माण पूरा कर चिकित्सा सुविधाएं शुरू करने का लक्ष्य रखा गया।

अगस्त-सितंबर में शुरू होने की थी चर्चा 

बाद में इसे भी बढ़ाकर इस वर्ष 27 अप्रैल तक निर्माण पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। फिर इसे अगस्त-सितंबर में शुरू करने की बात कही जा रही थी। लेकिन अभी इसमें चिकित्सा व्यवस्था शुरू करने में चार से पांच माह वक्त लेगा। मौजूदा समय में इसका ढांचागत निर्माण पूरा हो गया है।

फिनिशिंग व चिकित्सा उपकरण लगाने का काम चल रहा है। बताया जा रहा पांच से छह महीने में इसमें चिकित्सा सुविधाएं शुरू हो पाएंगी। तब न्यूरोलाजी, कार्डियोलॉजी व कार्डियक सर्जरी विभाग के बेड दोगुने हो जाएंगे। अभी इन विभागों के लिए 20-20 बेड निर्धारित है। यह बढ़कर 40 हो जाएगा।

अस्पताल में किडनी और हृदय प्रत्यारोपण की बढ़ेगी सर्जरी

नेफ्रोलॉजी व पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के बेड बढ़ेंगे। यूरोलॉजी के ऑपरेशन थियेटर बढ़ जाएंगे। इसके अलावा अंग प्रत्यारोपण मेडिसिन विभाग शुरू होगा और प्रत्यारोपण के लिए अलग से ऑपरेशन थियेटर निर्धारित रहेगा।

इससे अस्पताल में किडनी व हृदय प्रत्यारोपण सर्जरी बढ़ेगी। लिवर प्रत्यारोपण की सुविधा भी शुरू की जाएगी। कैंसर मरीजों के इलाज के लिए मेडिकल आंकोलॉजी, सर्जिकल आंकोलॉजी व न्यूक्लियर मेडिसिन के विभाग भी शुरू किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: अंग्रेजी भाषा के अलावा हिंदी में भी होने चाहिए जारी किए नोटिस, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय को हाईकोर्ट का आदेश