Move to Jagran APP

दीपावली-छठ में अब बिहार की ट्रेनों में नहीं बढ़ेगी भीड़, रेलवे ने किया खास इंतजाम; आप भी जान लें पूरा प्लान

इस दिवाली और छठ में रेलवे ने भीड़भाड़ से निपटने के लिए खास इंतजाम किए हैं। 195 त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी जिनमें से 26 अल्प सूचना पर रवाना होंगी। नियमित ट्रेनों में 49 अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। नई दिल्ली से चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति संपूर्ण क्रांति वैशाली एक्सप्रेस पुरुषोत्तम एक्सप्रेस सहित पूर्व दिशा की अधिकांश ट्रेनों को प्लेटफॉर्म नंबर 16 से रवाना किया जाएगा।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 25 Oct 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
दीपावली-छठ में अब बिहार की ट्रेनों में नहीं बढ़ेगी भीड़, रेलवे ने किया खास इंतजाम।
राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दीपावली और छठ पूजा में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में भीड़ संभालना रेलवे के लिए चुनौती रहती है। इसे ध्यान में रखकर विशेष ट्रेनें चलाने के साथ ही स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के लिए आवश्यक तैयारी की जा रही है।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा का कहना है कि पिछले वर्षों से अनुभव लेते हुए इस बार विशेष कदम उठाए गए हैं। सबसे अधिक भीड़ पूर्व दिशा की ट्रेनों में होती है। अधिक भीड़ वाली ट्रेनों की पहचान कर आवश्यकता अनुसार उसके पीछे क्लोन ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।

दीपावली और छठ पूजा के लिए 138 त्योहार विशेष ट्रेनें

उन्होंने प्रेसवार्ता में बताया कि पिछले वर्ष दीपावली और छठ पूजा के लिए 138 त्योहार विशेष ट्रेनें चलाई गई थी। इनमें से 26 अल्प सूचना पर रवाना हुई थी। इस बार 26 अक्टूबर से सात नवंबर तक 195 त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। आवश्यकता अनुसार अल्प सूचना के आधार पर ट्रेन चलाने के लिए 26 रेल आरक्षित रखे गए हैं। नियमित ट्रेनों में 49 अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। विशेष ट्रेनें व अतिरिक्त कोच लगाकर 1.70 लाख अतिरिक्त सीट की व्यवस्था की गई है।

अधिकांश ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर 16 से रवाना

भीड़ प्रबंधन को ध्यान में रखकर नई दिल्ली से चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति, संपूर्ण क्रांति, वैशाली एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस सहित पूर्व दिशा की अधिकांश ट्रेनों को प्लेटफॉर्म नंबर 16 से रवाना करने का निर्णय लिया गया है। यदि इन ट्रेनों में भीड़ बढ़ेगी तो इसके रवाना होने के कुछ देर बाद क्लोन एक्सप्रेस चलाई जाएगी।

आनंद विहार टर्मिनल के बाहर भी अस्थायी प्रतीक्षालय

अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों के 16 नंबर प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए अजमेरी गेट की तरफ अलग से प्रवेश द्वार बनाया गया है। आम तौर पर ट्रेन में दो आगे और दो पीछे जनरल कोच लगाए जाते हैं, परंतु यात्रियों की सुविधा के लिए पीछे की तरफ चार जनरल कोच लगाए जाएंगे। अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों को ट्रेन आने के बाद प्लेटफॉर्म पर पंक्तिबद्ध करके ले जाएगा। उसके पहले उन्हें अस्थायी प्रतीक्षालय में रोका जाएगा। इसके लिए नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल के बाहर भी अस्थायी प्रतीक्षालय बनाया गया है।

अस्थायी प्रतीक्षालय को आरक्षित और अनारक्षित टिकट वाले यात्रियों के लिए दो भागों में विभाजित किया गया है, इसमें जरूरी यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्लेटफॉर्म पर जाने की अनुमति होगी।

आनंद विहार से नई स्पेशल ट्रेन का एलान

दीपावली व छठ पूजा पर घर जाने वालों के लिए रेलवे ने आनंद विहार टर्मिनल से जयनगर के लिए त्योहार विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह विशेष ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। इसमें सामान्य, शयनयान व वातानुकूलित श्रेणी के कोच लगाए जाएंगे। आनंद विहार टर्मिनल से त्योहार विशेष ट्रेन 31 अक्टूबर व सात नवंबर को सुबह नौ बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह साढ़े सात बजे जयनगर बहुंचेगी।

वापसी में यह ट्रेन जयनगर से एक नवंबर व आठ नवंबर को पूर्वाह्न 10 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह साढ़े आठ बजे आनंद विहार टर्मिनल पर पहुंचेगी। रास्ते में इसका ठहराव गोविंदपुरी, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, पटना, मोकामा, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा व मधुबनी में होगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Pollution: प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार की अनूठी पहल, अब 13 हॉटस्पॉट की ड्रोन से होगी निगरानी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।