Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-रेवाड़ी के बीच तेज गति से चलेंगी ट्रेनें, रेलवे के इतिहास में पहली बार TRT के जरिए पूरा हुआ ट्रैक का काम

दिल्ली कैंट-रेवाड़ी सेक्शन पर ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर/घंटा से बढ़कर 130 किलोमीटर/घंटा हो गया है। दरअसल ट्रैक के नवीनीकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है। इस कार्य के दौरान अप व डाउन दोनों तरफ सभी प्लेटफार्म के पटरियों को भी बदला गया। इस काम के बाद अब दिल्ली कैंट से रेवाड़ी के बीच अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे से ट्रेनें चल सकेंगी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 04 Aug 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-रेवाड़ी के बीच अब तेज गति से चल सकेंगी ट्रेनें।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के इंजीनियरिंग विभाग ने दिल्ली कैंट से रेवाड़ी के बीच रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण का काम पूरा कर लिया है। यह काम ट्रैक नवीनीकरण ट्रेन (टीआरटी) मशीन से किया गया। उत्तर रेलवे के इतिहास में पहली बार इस मशीन का इस्तेमाल कर किसी रेलवे ट्रेक का नवीनीकरण किया गया है। इससे अब दिल्ली से रेवाड़ी के बीच पहले की तुलना में तेज गति से ट्रेनें चल सकेंगी।

उत्तर रेलवे के अनुसार वर्ष 2021-22 में सीटीआर मशीन से इस रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण का काम शुरू किया गया था। अप व डाउन मिलाकर 130 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का नवीनीकरण किया गया है। इस परियोजना के कारण ट्रेनों का ज्यादा परिचालन प्रभावित न हो, इसके लिए कार्य रात के वक्त किया गया।

अब 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकेंगी ट्रेनें

इस परियोजना का मकसद दिल्ली कैंट-रेवाड़ी सेक्शन पर ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर/घंटा से बढ़ाकर 130 किलोमीटर/घंटा करना था। निर्धारित समय में इस काम को पूरा किया गया। इस कार्य के दौरान अप व डाउन दोनों तरफ सभी प्लेटफार्म के पटरियों को भी बदला गया। इस काम के बाद अब दिल्ली कैंट से रेवाड़ी के बीच अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे से ट्रेनें चल सकेंगी।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में 8,280 इलेक्ट्रिक बसें अगले साल सड़कों पर उतरेंगी, ट्रांसपोर्ट सिस्टम के साथ पर्यावरण भी होगा दुरुस्त

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर