Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सतीश कौशिक को NSD के निदेशक ने बताया रंगमंच की दुनिया का महान राजदूत, 1978 में एनएसडी से किया था स्नातक

सतीश कौशिक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के पूर्व छात्र रहे हैं। सतीश कौशिक ने 1978 में अभिनय में विशेषज्ञता के साथ एनएसडी से स्नातक किया। इसके बाद 1978 से 1979 तक एनएसडी रिपर्टरी कंपनी के साथ अपरेंटिस फेलो (प्रक्षिशु) के रूप में भी जुड़े रहे।

By Ritu RanaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 09 Mar 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
रंगमंच की दुनिया के भी महान राजदूत थे सतीश कौशिक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बालीवुड के प्रख्यात अभिनेता और फिल्म निर्देशक सतीश कौशिक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने एनएसडी से ही रंगमंच की दुनिया में कदम रखा। सतीश कौशिक ने 1978 में अभिनय में विशेषज्ञता के साथ एनएसडी से स्नातक किया।

NSD सोसाइटी के सदस्य रहे

इसके बाद 1978 से 1979 तक एनएसडी रिपर्टरी कंपनी के साथ अपरेंटिस फेलो (प्रक्षिशु) के रूप में भी जुड़े रहे। उन्होंने 2001 से 2005 तक एनएसडी सोसाइटी के सदस्य के रूप में भी काम किया। एनएसडी के निदेशक रमेश चंद्र गौड़ ने सतीश कौशिक के निधन पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि उनके पूर्व छात्र प्रख्यात फिल्म व थिएटर अभिनेता, निर्देशक, लेखक और निर्माता सतीश कौशिक के आकस्मिक निधन की खबर सुनकर मन बहुत दुखी है।

रंगमंच के थे महान राजदूत

महान व्यक्ति होने के साथ वह फिल्म और रंगमंच के महान राजदूत भी थे। उनका जाना बालीवुड के साथ पूरे नाटक जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। मेरे और पूरे राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय परिवार की उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदनाएं हैं। रमेश चंद्र गौड़ ने बताया कि बालीवुड में जाने के बाद भी रंगमंच के प्रति उनका प्रेम कभी कम नहीं हुआ। उन्होंने रंगमंच में भी अभिनय करना जारी रखा।

‘सेल्समैन रामलाल’ नाटक में शीर्षक भूमिका में उनके प्रदर्शन की सभी ने सराहना की। अगस्त 2022 में बीआरएम आजादी सेगमेंट के उद्घाटन समारोह के दौरान मुंबई में उनके साथ व्यक्तिगत मुलाकात हुई थी। उनकी सादगी और महानता ने मेरा दिल जीत लिया। उनकी यादों को हमेशा संजो कर रखूंगा।