Move to Jagran APP

Delhi Metro: रेड और ब्लू लाइन की पुरानी मेट्रो जल्द होंगी 'नई', कोच में यात्रियों की सुविधाओं के लिए होंगे ये बदलाव

दिल्ली मेट्रो की रेड व ब्लू लाइन की 20 वर्ष से अधिक पुरानी हो चुकीं ट्रेनों का स्वरूप बदलेगा। कुछ मेट्रो के कोचों का नवीनीकरण पूरा हो गया है। कई का चालू हैं। वहीं तीसरे चरण के लिए टेंडर निकाला जाएगा जिनका नवीनीकरण किया जाएगा। नया लुक मिलने के बाद मेट्रो में यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं मिल जाएंगी।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Geetarjun Published: Tue, 02 Jul 2024 08:43 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 08:52 PM (IST)
रेड और ब्लू लाइन की पुरानी मेट्रो ट्रेनों को मिलेगा नया स्वरूप।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की रेड और ब्लू लाइन (Delhi Metro Red & Blue Line) की 20 वर्ष से अधिक पुरानी हो चुकीं मेट्रो ट्रेनों का स्वरूप बदलेगा। इसके लिए रेड लाइन की 18 पुरानी मेट्रो ट्रेनों का नवीनीकरण पूरा हो जाएगा। तब ये ट्रेनें एलईडी डिस्प्ले सिस्टम व सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगी।

इसके अलावा इन ट्रेनों में यात्रियों को मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने अब ब्लू लाइन की 22 मेट्रो ट्रेनों के नवीनीकरण की योजना बनाई है। इस माह के अंत तक इसका टेंडर भी आवंटित हो जाएगा। इसलिए इन ट्रेनों का नवीनीकरण भी जल्द शुरू हो जाएगा। यह काम पूरा होने पर ट्रेनें नए स्वरूप में नजर आएंगी।

सबसे पुराना मेट्रो यह कॉरिडोर

मेट्रो ट्रेनों की उम्र 30 वर्ष मानी गई है। रेड लाइन (रिठाला-दिलशाद गार्डन-न्यू बस अड्डा गाजियाबाद) दिल्ली मेट्रो का सबसे पुराना कॉरिडोर है। इस वजह से इस कॉरिडोर की ज्यादातर ट्रेनें 20 वर्ष से अधिक पुरानी हो चुकी हैं। इसके अलावा पुरानी मेट्रो में यात्रियों को स्टेशनों की सूचना देने के लिए डिस्प्ले और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा नहीं है।

कई मेट्रो का हुआ नवीनीकरण

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने वर्ष 2021 में 20 वर्ष पुरानी हो चुकीं मेट्रो ट्रेनों के नवीनीकरण की पहल की। डीएमआरसी का कहना है कि पिछले वर्ष अप्रैल तक 12 मेट्रो ट्रेनों का नवीनीकरण किया जा चुका है। इसमें रेड लाइन की तीन व ब्लू लाइन की नौ मेट्रो ट्रेनें शामिल हैं।

18 मेट्रो का काम बाकी

दूसरे चरण में अभी रेड लाइन की 18 मेट्रो ट्रेनों के नवीनीकरण का काम चल रहा है। यह काम अगले वर्ष मार्च तक पूरा हो जाएगा। तब इन मेट्रो ट्रेनों में एलईडी डिस्प्ले व मोबाइल चार्जिंग की भी सुविधा होगी।

ब्लू लाइन की 22 मेट्रो पर भी होगा काम

डीएमआरसी का कहना है कि तीसरे चरण में ब्लू लाइन की 22 मेट्रो ट्रेनों के नवीनीकरण की योजना है। इस काम के लिए इस माह के अंत तक टेंडर आवंटित हो जाएगा। इसके बाद ढाई वर्ष में यह काम पूरा होगा। तब इन ट्रेनों के फर्श व साज सज्जा को को आकर्षक बनाया जाएगा।

मेट्रो कोच में क्या-क्या होगा बदलाव

इसके अलावा इलेक्ट्रिक पैनल को भी बदला जाएगा। हर कोच में मेट्रो के दरवाजे के पास एलईडी डिस्प्ले लगाए जाएंगे। जिस पर यात्रियों को आवश्यक सूचनाएं, मेट्रो के रूट व अगले स्टेशन की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा मेट्रो के कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट की सुविधा दी जाएगी। इससे ये मेट्रो ट्रेनें नई जैसी दिखने लगेंगी।

ये भी पढ़ें- Delhi Metro: मजेंटा लाइन की मेट्रो ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट, पहले के मुकाबले ज्यादा यात्री कर सकेंगे सफर; पढ़िए ऐसा क्या हुआ?

ट्रेनों में यह होगा बदलाव

  • सीसीटीवी कैमरा लगेगा।
  • ट्रेनों के फर्श का नवीनीकरण किया जाएगा।
  • कोच की पेंटिंग व इंटीरियर का भी काम होगा।
  • मोबाइल चार्जिंग की सुविधा।
  • एलसीडी आधारित डायनेमिक रूट मैप व डिस्प्ले लगेगा।
  • इलेक्ट्रिकल पैनल का नवीनीकरण होगा।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.