Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक देश एक चुनाव की तर्ज पर साथ में होंगे HC समेत दिल्ली के सभी बार एसोसिएशनों के चुनाव, इस तारीख को होगा मतदान

Delhi High Court एक देश एक चुनाव को मूर्त रूप लेने में भले ही अभी वक्त लगेगा लेकिन इसी तर्ज पर अब दिल्ली के सभी बार ऐसोसिएशन का चुनाव कराने की तैयारी कर ली गई है। सभी बार एसोसिएशन का चुनाव एक साथ कराने को लेकर न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा की अध्यक्षता में गठित की गई छह सदस्यीय ने अपना मसौदा दिल्ली हाई कोर्ट मुख्य न्यायाधीश को सौंप दिया है।

By Vineet TripathiEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 08:56 AM (IST)
Hero Image
एक देश एक चुनाव की तर्ज पर एक साथ होेंगे हाई कोर्ट समेत सभी बार एसोसिएशनों के चुनाव

नई दिल्ली, विनीत त्रिपाठी। Delhi High Court: देशभर में एक देश एक चुनाव को मूर्त रूप लेने में भले ही अभी वक्त लगेगा, लेकिन इसी तर्ज पर अब दिल्ली के सभी बार ऐसोसिएशन का चुनाव कराने की तैयारी कर ली गई है।

सभी बार एसोसिएशन का चुनाव एक साथ कराने को लेकर न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा की अध्यक्षता में गठित की गई छह सदस्यीय ने अपना मसौदा दिल्ली हाई कोर्ट मुख्य न्यायाधीश को सौंप दिया है।

इसके तहत दिल्ली हाई कोर्ट बार एसोसिएशन समेत सभी निचली अदालतों व न्यायाधिकरण का चुनाव दिसंबर 2024 में एक साथ होगा।

कमेटी में न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा के अलावा न्यायमूर्ति जसमीत सिंह और न्यायमूर्ति मनोज जैन के अलावा बार काउंसिल आफ दिल्ली (बीसीडी) केके मनन, दिल्ली हाई कोर्ट बार एसोसिएशन (डीएचसीबीए) मोहित माथुर और सभी जिला अदालत बार एसोएिशन कार्डिनेशनन कमेटी चेयरमैन नितिन अहलावत शामिल थे।

कई चरण में कमेटी की बैठकों में लंबी चर्चा के बाद भी सभी बार एसोसिएशन के चुनाव एक दिन कराने को लेकर समिति के सदस्यों के बीच सर्वसम्मति नहीं बन पाई है।

हालांकि, डीएचसीबीए समेत नौ बार एसोसिएशन के समाप्त हो रहे कार्यकाल को देखते हुए अंतरिम उपाय के तौर पर इनका चुनाव 15 दिसंबर 2023 को कराने का सुझाव दिया गया है।

ऐसे में डीएचसीबीए के साथ ही केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) बार एसोसिएशन, दिल्ली टैक्स बार एसोसिएशन, ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) बार एसोसिएशन, द्वारका कोर्ट बार एसोसिएशन, साकेत कोर्ट बार एसोसिएशन, शाहदरा बार एसोसिएशन, रोहिणी कोर्ट बार एसोसिएशन, राउज एवेन्यू कोर्ट बार एसोसिएशन का चुनाव 15 दिसंबर को होगा।

सभी बार एसोसिएशनों के समान चुनाव पर समिति के सुझाव

  • - डीएचसीबीए समेत सभी बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी समिति का कार्यकाल दो वर्ष का होना चाहिए। और सभी बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी का चुनाव एक ही दिन कराया जाये।
  • - विभिन्न बार एसोसिएशनों की कार्यकारी समिति का कार्यकाल एक समान नहीं होता है, इसलिए सभी बार एसोसिएशनों का पहला चुनाव एक ही दिन 15 दिसंबर 2024 को कराया जाएगा। इसके बाद चुनाव प्रत्येक वैकल्पिक वर्ष के दिसंबर के दूसरे शनिवार से ठीक पहले शुक्रवार को होगा।
  • - पहचान पत्र/प्राक्सिमिटी कार्ड जारी करते समय अधिवक्ता को उस बार एसोसिएशन का नाम बताना होगा, जहां वह मतदान करना चाहता है। इसी कार्ड से केवल एक बार एसोसिएशन में मतदान करने की अनुमति दी जाएगी।
  • - पात्र मतदाताओं की अस्थायी सूची चुनाव वर्ष के 15 अक्टूबर तक संबंधित न्यायालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। 31 अक्टूबर तक आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी और 15 नवंबर तक अंतिम सूची प्रदर्शित की जाएगी।

यह भी पढ़ें- जज और कप्तान पीटे हैं..कोतवाली में घुसकर एक-एक सिपाही को पीटेंगे, बार एसोसिएशन के पूर्व सचिव का विवादित बयान

प्रवेश के लिए जारी होगा पहचान पत्र-प्राक्सिमिटी कार्ड

  • - दिल्ली हाई कोर्ट से लेकर किसी भी अदालत/न्यायाधिकरण परिसर में प्रवेश चाहने वाले सभी अधिवक्ताओं और पंजीकृत क्लर्कों के लिए विशेष रूप से हाई कोर्ट द्वारा नामित रजिस्ट्रार जनरल/रजिस्ट्रार के तत्वावधान में एक केंद्रीय डेटाबेस बनाया जाएगा।
  • - सभी अदालत परिसरों में अधिवक्ताओं/पंजीकृत क्लर्कों का प्रवेश हाई कोर्ट से जारी किए जाने वाले एक सार्वभौमिक पहचान पत्र/प्राक्सिमिटी कार्ड के माध्यम से होगा। उक्त कार्ड संबंधित बार काउंसिल/बार एसोसिएशन द्वारा विधिवत सत्यापित/प्रमाणित होने के बाद जारी किया जाएगा।
  • - पहचान पत्र/प्राक्सिमिटी कार्ड में संबंधित अधिवक्ता/पंजीकृत क्लर्क का बायोमेट्रिक होना अनिवार्य होगा और इसकी जानकारी सेंट्रल डाटा बेस में लाग-इन किया जाएगा।

आरएफआइडी से मिलेगा वाहनों काे प्रवेश

  • - अदालत परिसरों में वाहनों को प्रवेश आरएफआइडी कार्ड के माध्यम से दी जाएगी और कार्ड संबंधित बार काउंसिल/बार एसोसिएशन द्वारा विधिवत सत्यापित/प्रमाणित होने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट के तत्वावधान में जारी किए जाएंगे।
  • - आरएफआईडी कार्ड पहचान पत्र/प्राक्सिमिटी कार्ड से जुड़े होंगे और केवल अधिवक्ता या उसके करीबी परिवार के सदस्य (जीवनसाथी, माता-पिता, दादा-दादी, बच्चे, पोते-पोतियां और भाई-बहन) के स्वामित्व वाले और पंजीकृत अधिकतम दो वाहनों के लिए जारी किए जाएंगे।

समिति में सभी के बीच सभी बार एसोसिएशन का चुनाव एक साथ कराने पर सर्वसम्मति नहीं बनी है, लेकिन अंतरिम उपाय के तौर पर डीएचसीबीए समेत नौ निचली अदालतों का चुनाव 15 दिसंबर 2023 को एक ही दिन में कराने का निर्णय लिया गया है। साथ ही यह तय किया गया दिसंबर 2024 में हाई कोर्ट समेत सभी बार एसोसिएशन का चुनाव एक साथ कराया जाएगा।

-केके मनन, चेयरमैन, बार काउंसिल आफ दिल्ली

अगर सभी बार एसोसिएशन का चुनाव एक साथ कराया जाना तो फिर सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन इस परिधि से बाहर क्यों है। डीएचसीबी व निचली अदालतों के साथ ही सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का भी चुनाव एक साथ कराया जाए क्योंकि हाई कोर्ट के जिस निर्णय के आधार पर यह किया जा रहा है, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का भी जिक्र था।

 -श्याम शर्मा, वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक, डीएचसीबीए

यह भी पढ़ें- अलग धर्मों के युवक-युवती ने की शादी, परिवार से धमकियां मिलने पहुंचे दिल्ली HC ने की ये अहम टिप्पणी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें