Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Biryani Day 2024: आज बिरयानी दिवस, दिल्ली की कौन सी Biryani है सबसे ज्यादा मशहूर ?

बिरयानी (Biryani 2024) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। खासकर जो लोग नॉनवेज खाते हैं। उनका पेट कितना भी भरा हो लेकिन बात जब बिरयानी की आती है तो पेट में जगह भी बन जाती है। हर साल जुलाई महीने के पहले रविवार को विश्व बिरयानी दिवस मनाया जाता है। यह ऐसी डिश है जिसे ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में पसंद किया जाता है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sun, 07 Jul 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
World Biryani Day 2024: खिचड़ी वाले देश में महकती बिरयानी।

 गीतांजलि , नई दिल्ली। (World Biryani Day Hindi) पूरब से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक दर्जनों तरह की खिचड़ी/तहरी खाने वाले देश में इन्हीं की बिरादर बिरयानी की लोकप्रियता ऐसी है कि इसे वेज बिरयानी, एग बिरयानी, फिश बिरयानी जैसे कई नायाब नुस्खों से पकाया जाता है। जैसे इसके स्वाद के दीवानों में अनंत बहस चलती है कि कौन-सी बिरयानी सबसे अच्छी है, उसी तरह इसके शुरू होने पर भी स्वादशास्त्री एकमत नहीं हैं।

कोई इसे ईरान की खोज बताता है तो कोई पुलाव की वंशज। लेकिन लखनऊ की इमारत बना रहे श्रमिकों का पेट भरने के लिए बनाई गई बिरयानी आज नि:संदेह सभी आयोजनों और पार्टियों की जान बन चुकी है। और दिल्ली में ऑनलाइन फूड डिलीवरी में सर्वाधिक ऑर्डर किया जाने वाला फूड भोजन भी बिरयानी ही है।

...तो ऐसे सजता है हैदराबादी दस्तरखान

बात जब हैदराबादी बिरयानी (Hyderabadi Biryani) की हो तो विशेष तौर पर शेराटन हैदराबाद होटल के एग्जीक्यूटिव शेफ संजय रावत बता रहे हैं कि हैदराबादी बिरयानी पकाने का असली तरीका इसे धीरे-धीरे दम पर पकाना है।

यह अपने रस में सुगंधित भाप में और प्रामाणिक हैदराबादी मसालों के साथ पकने पर अपना स्वाद देती है। हैदराबादी बिरयानी एकमात्र ऐसी बिरयानी है जिसमें कच्चे मैरीनेट किए हुए गोश्त और चावल को एक साथ पकाया जाता है ताकि बिरयानी तैयार हो सके।

मसालों का संतुलन इसे अलग बनाता है, आधा पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला फ्लेवर वाला शोरबा इसे अलग बनाता है और कुछ खड़े मसालों के अलावा खस की जड़, स्टोन फ्लावर, शाह जीरा इसे अलग बनाते हैं।

कैसे बनती है हैदराबादी दम बिरयानी?

हैदराबादी दम बिरयानी अपनी खाना पकाने की शैली के आधार पर दो प्रकार की होती है- कच्ची यखनी और पकी यखनी। कच्ची यखनी में कच्चे मैरीनेट किए हुए गोश्त को चावल के साथ परतदार बनाया जाता है और पकाया जाता है।

इसमें कच्चे मैरीनेट किए हुए गोश्त को रात भर के लिए छोड़ दिया जाता है। बाद में, गोश्त को हांडी में चावल की परतों के बीच सैंडविच किया जाता है और धीरे-धीरे दम शैली में पकाया जाता है जो इसे एक आदर्श हैदराबादी दम बिरयानी बनाता है। पकी यखनी में, पहले से पके हुए गोश्त को चावल के साथ परतदार बनाया जाता है।

गोश्त को थोड़े समय के लिए मैरीनेट किया जाता है और हांडी में डालने से पहले उसे आधा पकाया जाता है और सुगंध और रस छोड़ने के लिए सील कर दिया जाता है। चिकन बिरयानी में मुख्य रूप से अंडे डाले जाते हैं, जो इसे कंप्लीट मील बनाता है और इसकी प्रेजेंटेशन को भी बढ़ाता है।

60 मिनट में बनेगी बिरयानी

आप सोच रहे होंगे कि भला, यह कौन-सी बात है कि बिरयानी आने में पूरा एक घंटा लगेगा। जी हां, यहां आपके ऑर्डर अप्रूव्ड के बाद ही बिरयानी को तैयार किया जाता है। जिसे मिट्टी की हांडी में 45 मिनट तक दम देकर पकाया जाता है। इसके साथ लच्छेदार प्याज, जीरे का रायता और मिर्च का सालन इसके स्वाद को और बढ़ा देता है।

गुरुग्राम में सेक्टर 20 स्थित बिरयानी बाय किलो यानी बीबीके के हेड शेफ राजेन्द्र सिंह बताते हैं कि बीबीके का बिरयानी बनाने का एक स्टैंडर्ड प्रोसेस है, जो उसके सभी क्लाउड किचन और रेस्टोरेंट में एक जैसा है। इससे बीबीके की क्वालिटी और टेस्ट को मेंटेन करने में सफलता मिलती है। आपके ऑर्डर देने के बाद ही बिरयानी तैयार की जाती है, इससे खाने का वेस्टेज घटता है और प्रोडक्शन लागत कम लगती है।

मिट्टी की जिस हांडी में बिरयानी पकाई जाती है वह ग्राहकों के पास ही छोड़ दी जाती है, इससे पैकेजिंग लागत कम आती है और समय की बचत होती है। ग्राहक जब अपनी पसंदीदा बिरयानी खाने के लिए हांडी को खोलते हैं तो बेहतरीन खुशबू आपके स्वाद को और बढ़ा देती है।

जोमैटो और स्विगी जैसे फूड एग्रीगेटर की सालाना रिपोर्ट की मानें तो बिरयानी सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाले फूड में शुमार है।

दिल्ली की पसंद और बिरयानी

  • अवधी बिरयानी : इस लखनवी बिरयानी को दम लगाकर पकाया जाता है ताकि चावल और मसालों का स्वाद अच्छी तरह एक दूसरे में जज्ब हो जाए।
  • कलकत्ता बिरयानी : इसमें आलू, अंडा और गोश्त डालकर चावलों के साथ बनाते हैं। इसमें केवड़ा, केसर और जायफल का इस्तेमाल कर पकाई जाती है।
  • मालाबार बिरयानी : इसे केरल बिरयानी भी कहते हैं। इसमें सूखे मेवे डाले जाते हैं। इस बिरयानी का स्वाद हलकी खटास के साथ जोड़ा जाता है।
  • कालीकट बिरयानी : यह चावल की बिरयानी आप मसाले, चिकन और उबले हुए अंडे को मिलाकर तैयार की जाती है।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें