Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Plastic Surgery Day: RML अस्पताल में एक दिन में बिना रुके हुईं 24 प्लास्टिक सर्जरी, सभी ऑपरेशन रहे सफल

दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इसमें दो साल के बच्चे से लेकर 58 वर्ष के पुरुष और महिलाओं की सर्जरी हुई है। 17 सर्जनों की टीम ने 15 जुलाई सुबह नौ बजे से 16 जुलाई सुबह नौ बजे तक बिना रुके ये सभी ऑपरेशन किए जो सफल रहे। यहां आम दिनों में छह मरीजों की प्लास्टिक सर्जरी होती है।

By uday jagtap Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 17 Jul 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
आरएमएल में मैराथन प्लास्टिक सर्जरी टीम का हिस्सा रहीं डॉक्टर को सम्मानित करते एमएस प्रो. अजय शुक्ला।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल) ने विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के उपलक्ष्य में एक दिन में मैराथन 24 सर्जरी कीं हैं। 

अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ प्लास्टिक बर्न, मैक्सलोफेशियल एंड माइक्रोवास्कुलर सर्जरी के निदेशक और प्रोफेसर डॉ. समिक भट्टाचार्य ने बताया कि सर्जरी के लिए उन लोगों को चुना गया, जिनके ऑपरेशन काफी समय से लंबित थे।

साथ ही वो लोग भी शामिल थे, जिन्हें तत्काल आपरेशन की जरूरत थी। वैसे आम दिनों में छह मरीजों की प्लास्टिक सर्जरी होती है, लेकिन इस विशेष अवसर पर डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ ने बिना रुके कार्य किया।

आठ नाबालिग और 14 वयस्क शामिल

इन ऑपरेशन में कई जटिल प्रक्रियाओं को अपनाया गया। इसमें छह वर्षीय बच्ची का जलने के बाद क्षतिग्रस्त दाहिने हाथ को बनाया गया, जिसमें एक जगह से दूसरी जगह पर त्वचा का प्रत्यारोपण किया गया। एक 12 वर्षीय बच्चे के हाथ की अंगुली की ग्राफ्टिंग की गई। इन 24 मामलों में से आठ नाबालिग और 14 वयस्क शामिल हैं।

एडिशनल एमएस और प्लास्टिक सर्जन प्रो. मनोज झा ने कहा कि एक के बाद दूसरी सर्जरी करना चुनौतीपूर्ण था। डाक्टरों की मेहनत और एनेस्थीसिया विभाग के सहयोग से यह संभव हो पाया।

इस मौके पर अस्पताल के एमएस प्रो. अजय शुक्ला ने एनेस्थीसिया की प्रमुख डा. नीरजा बनर्जी और सर्जरी टीम के अध्यक्ष डा. रूपेश के साथ सर्जरी टीम के सभी डॉक्टरों व नर्सिंग स्टाफ को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

सफदरजंग अस्पताल में हुआ जागरूकता कार्यक्रम

सफदरजंग अस्पताल के बर्न, प्लास्टिक और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग ने एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें एमबीबीएस छात्रों, मेडिकल और पैरा-मेडिकल स्टाफ सहित 200 से अधिक लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विभाग के संकाय सदस्यों ने आघात, जन्मजात विसंगतियों, आघात और आन्को-पुनर्निर्माण और सौंदर्यशास्त्र में प्लास्टिक सर्जरी के दायरे पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. वंदना तलवार और वर्धमान महावीर मेडिकल कालेज की प्राचार्य डा. गीतिका खन्ना व विभाग की प्रमुख डा. सुजाता साराबाही समेत अनेक प्लास्टिक सर्जन मौजूद रहे। सफदरजंग अस्पताल में स्किन बैंक 2023 से चालू है, जिसमें सभी को पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर