Move to Jagran APP

दिल्ली में Diwali पर तीन में से एक शख्स पटाखे जलाने के पक्ष में, और बिगड़ेंगे हालात; दमघोंटू हवा के लिए रहें तैयार

गैर सरकारी संस्था लोकल सर्किल्स के सर्वे के अनुसार एनसीआर के हर तीन में से एक व्यक्ति दीपावली पर पटाखे छुड़ाने के पक्ष में है। वर्ष 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में ग्रीन समेत हर तरह के पटाखे छुड़ाने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था लेकिन पड़ोसी शहर नोएडा गाजियाबाद गुरुग्राम और फरीदाबाद में ग्रीन पटाखे छुड़ाने पर प्रतिबंध नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 07 Nov 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में Diwali पर तीन में से एक शख्स पटाखे जलाने के पक्ष में, बिगड़ेंगे हालात

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में दीपावली पर पटाखे जलाने पर प्रतिबंध के बावजूद हर बार की तरह इस बार भी दिल्लीवाले पटाखे छुड़ाने के पक्ष में हैं। गैर सरकारी संस्था लोकल सर्किल्स के सर्वे के अनुसार एनसीआर के हर तीन में से एक व्यक्ति दीपावली पर पटाखे छुड़ाने के पक्ष में है।

सर्वे के अनुसार अगर ये परिवार पटाखे छुड़ाते हैं तो इस वक्त गैस चैंबर बनी दिल्ली में दिवाली के बाद स्थिति और भी विकराल हो सकती है। ऐसे में एजेंसियों के लिए यह चुनौती होगी कि पटाखों को छुड़ाना कैसे रोका जाए।

पड़ोसी शहरों से दिल्ली में पटाखे आने से कैसे रोकेगी पुलिस?

वर्ष 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में ग्रीन समेत हर तरह के पटाखे छुड़ाने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था, लेकिन पड़ोसी शहर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में ग्रीन पटाखे छुड़ाने पर प्रतिबंध नहीं है।

Also Read-

अब यह पुलिस के लिए चुनौती है कि इन शहरों से दिल्ली में पटाखे आने से रोकें। हाल के दिनों दिल्ली पुलिस कई जगह से भारी मात्रा में पटाखे बरामद किए हैं, लेकिन ऐसी बरामदगी हर साल होती है और दिवाली के दिन पटाखे भी राजधानी जमकर छुड़ाए जाते हैं। ऐसे में ठोस कदम उठाने की जरूरत है।

9,836 लोगों से पूछा गया सवाल

लोकल सर्कल्स ने यह सर्वेक्षण दिल्ली, नोएडा, गाजियबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में सर्वेक्षण किया। इसमें 9,836 हजार लोगों की राय शामिल की गई है। इस ऑनलाइन सर्वें में 67% पुरुष और 33% महिलाओं ने भाग लिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।