Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Price: दिल्ली में कहां मिल रहा 35 रुपये किलो प्याज? सरकार ने दी बड़ी राहत; पढ़िए खरीदने का पूरा प्रोसेस

Onion Price प्याज के दाम ने पिछले कुछ दिनों से लोगों को रुला रखा है। लेकिन अब दिल्ली में सरकार ने सिर्फ 35 रुपये किलो प्याज बेचने का निर्णय लिया है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। बताया गया कि सरकार के पास 4.70 लाख टन प्याज का स्टॉक है। पढ़िए आखिर 35 रुपये किलो प्याज कैसे खरीद सकते हैं।

By Kapil Kumar Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:55 AM (IST)
Hero Image
एनसीआर में 35 रुपये किलो प्याज बेच रही सरकार। फाइल फोटो

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। Onion Price देश में प्याज का पर्याप्त स्टॉक है। फिर भी जमाखोरी के कारण लगातार बढ़ रही कीमतों को थामने के लिए सरकार ने गुरुवार से एनसीआर में 35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचना शुरू कर दिया है। जमाखोरों के नेटवर्क को तोड़ने के लिए इस महीने के तीसरे हफ्ते तक देश भर में सस्ती दर पर प्याज मिलने लगेगा।

सरकारी एजेंसियां अन्य सहकारी समितियों और बड़ी खुदरा चेन के साथ करार करने में जुट गईं हैं। बफर स्टॉक में 4.70 लाख टन प्याज है। उपभोक्ता खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री प्रल्हाद जोशी ने प्याज बेचने वाली वैन को हरी झंडी दिखाई।

नेशनल कोआपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ), नेशनल एग्रीकल्चरल कोआपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (नेफेड) के आउटलेट, मोबाइल वैन, ई-कामर्स प्लेटफार्म और केंद्रीय भंडार के आउटलेट से रियायती दर पर प्याज खरीदा जा सकता है।

व्यापारियों के पास 38 लाख टन प्याज का भंडारण

सरकार का मानना है कि किसानों और व्यापारियों के पास अभी भी 38 लाख टन प्याज का भंडारण है। अगली खेती को लेकर भी सरकार आश्वस्त है। खरीफ बुवाई क्षेत्र में अगस्त तक पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 102 प्रतिशत की वृद्धि है। कृषि विभाग के अनुसार खरीफ प्याज की बुवाई अब तक 2.90 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 1.94 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी।

यह भी पढ़ें- Haryana Onion Price Hike: हरियाणा में सियासी घमासान के बीच आसमान पर प्याज के दाम, 60 रुपए तक पहुंचा भाव

प्रल्हाद जोशी ने कहा कि खाद्य पदार्थों के मूल्य को नियंत्रण में रखना सरकार की प्राथमिकता है। हमारे पास 4.7 लाख टन प्याज का बफर स्टाक है, जबकि पिछले वर्ष यह मात्रा सिर्फ तीन लाख टन थी। पिछली बार महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों से प्याज की खरीद की गई थी। भुगतान उनके खातों में किया गया था। इस रबी सीजन में भी प्याज की खरीदारी बेहतर हुई है। पिछले वर्ष 693 से 1,205 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्याज खरीदा गया था, जबकि इस बार 1,230 से 2,578 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदारी हुई है।

यह भी पढ़ें- Onion Price: आम जनता को महंगाई से राहत, सरकार ने शुरू की सस्ते प्याज की बिक्री

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर