Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Price: फिर रुलाएंगे प्याज के दाम, आने वाले दिनों में कीमत में होगा भारी उछाल; सामने आई वजह

Onion Price प्याज की कीमतों में फिर से इजाफा देखने को मिल रहा है। पिछले एक हफ्ते में ही प्याज के थोक भाव में 10 रुपये प्रति किलो और खुदरा भाव में करीब 20 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। महाराष्ट्र में हो रही बारिश को इसके पीछे मुख्य कारण माना जा रहा है। जानिए प्याज के दाम बढ़ने की वजह और इसका असर अन्य सब्जियों पर।

By dharmendra yadav Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 03 Sep 2024 09:09 AM (IST)
Hero Image
आजादपुर मंडी में आढ़त पर रखी प्याज की बोरियां। फोटो- जागरण आर्काइव

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। Onion Price Hike :  प्याज के दाम फिर बढ़ने लगे हैं। पिछले सप्ताहभर के दौरान प्याज के थोक मूल्य में 10 रुपये प्रति किलोग्राम और खुदरा भाव में करीब 20 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। आजादपुर सब्जी मंडी में सोमवार को प्याज 40 से 45 रुपये प्रति किलो बिका तो बाजार में प्याज 70 रुपये किलो पहुंच गया।

महाराष्ट्र में हो रही बारिश को प्याज के दाम वृद्धि का कारण बताया जा रहा है। प्याज के थोक विक्रेता आने वाले दिनों में प्याज के दाम और बढ़ने की संभावना भी जता रहे हैं। आजादपुर मंडी के प्याज व्यापारी का कहना है कि महाराष्ट्र में पिछले कुछ समय से बारिश हो रही है और रास्ते बाधित हैं, इसका आवक पर असर पड़ा है।

नई फसल आने पर मिलेगी राहत

मंडी में प्याज की आवक का एक बड़ा हिस्सा नासिक से आता है। वेजिटेबल ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव अनिल मल्होत्रा का कहना है कि नई फसल आने तक प्याज के दामों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

70 रुपये किलो पहुंच गया भाव

प्याज व्यापारी रामबरन कहा कि इस समय खेतों में प्याज तो है नहीं, जिन लोगों ने प्याज स्टाक कर रखा है, उनके कारण ही दाम बढ़ रहे हैं। पखवाड़ेभर पहले मंडी में प्याज का थोक मूल्य 25-30 रुपये प्रति किलो था। पिछले सप्ताह 30-35 से बढ़कर आज 40 से 45 रुपये किलो पर पहुंच गया। हालिया बढ़ोतरी के कारण बाजार में प्याज का भाव 60 रुपये से लेकर 70 रुपये किलो हो गया।

टमाटर और हरी सब्जियों के दाम गिरे

प्याज के दाम बढ़ने की टेंशन के बीच राहत की भी खबर है। टमाटर, आलू के अलावा कई हरी सब्जियों के भाव नीचे भी आ गए हैं। आजादपुर मंडी में टमाटर के थोक दाम 10 प्रतिशत घटकर 28-32 रुपये किलो पर आ गए हैं, इस कारण खुदरा बाजार में 60-70 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर अब घटकर 40-50 रुपये किलो बिक रहा है।

आजादपुर मंडी में 20 से 30 रुपये किलो बिकने वाला आलू आज 15-25 रुपये पर आ गया। लेकिन, खुदरा बाजार में आलू के दाम नीचे नहीं आए हैं। आज भी 40-50 रुपये बिक रहा है। इसी प्रकार भिंडी, शिमला मिर्च, घीया, तोरई की कीमते 10 से 20 प्रतिशत तक गिरी, लेकिन बाजार में इनके भाव यथावत हैं।

पखवाड़ेभर पहले मंडी में घीया का भाव 20-25 रुपये था, अब घटकर 10-15 रुपये पर आ गया, लेकिन प्रशांत विहार मार्केट में घीया 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है। 15-20 दिन पहले आजादपुर मंडी में भिंडी 35 से 45 रुपये किलो थी, जो आज घटकर 15-20 रुपये पर आ गई। वहीं बाजार में भिंडी 70-80 रुपये किलो ही बिक रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर