Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुड न्यूज: नहीं रुलाएंगे अब प्याज के दाम, दिल्लीवासी अगले सप्ताह से कर सकेंगे सस्ते रेट पर खरीदी

Onion Price दिल्ली में सस्ते प्याज के लिए लोगों को कुछ और दिन इंतजार करना होगा। केंद्र सरकार ने 35 रुपये किलो प्याज उपलब्ध कराने की घोषणा की थी लेकिन इसमें वक्त लगेगा। नेफेड का कहना है कि सोमवार से दिल्ली में नेफेड स्टोर मोबाइल वैन मदर डेरी और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से सस्ता प्याज पहुंचाया जाएगा। खबर के माध्यम से पढ़ें पूरी जानकारी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 07 Sep 2024 08:27 AM (IST)
Hero Image
Onion Price: दिल्ली में सस्ते प्याज के लिए और इंतजार, सोमवार से मिलेगा 35 रुपये किलो। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। Cheap onions price: सस्ते प्याज के लिए राजधानी के लोगों कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार से 35 रुपये किलो प्याज उपलब्ध कराने की घोषणा की थी, लेकिन इसमें वक्त लगेगा। नेफेड(नेशनल एग्रीकल्चर को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन आफ इंडिया) का कहना है कि सोमवार से दिल्ली में नेफेड स्टोर व मोबाइल वैन के अलावा मदर डेरी व अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म से सस्ता प्याज पहुंचाया जाएगा।

उपभोक्ता खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बृहस्पतिवार को प्याज से भरी वैन को हरी झंडी दिखाई थी। शुक्रवार को कुछेक स्थानों पर सस्ते दामों पर प्याज बिके, लेकिन पटेल चौक व रोहिणी समेत ज्यादातर क्षेत्रों में प्याज की बिक्री नहीं हुई। नेफेड के निदेशक अशोक ठाकुर ने बताया कि सोमवार से दिल्ली में सभी निर्धारित जगहों पर सस्ते दरों पर प्याज मिलना शुरू हो जाएगा।

एनसीसीएफ (नेशनल को-आपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन आफ इंडिया) के स्टोर के अलावा नेफेड 10 ज्यादा मोबाइल वैन शुरू करेगा। मदर डेरी व अन्य प्लेटफार्म के साथ ऑनलाइन बिक्री पर बात चल रही है।

निदेशक ने बताया कि सस्ते प्याज वितरण के लिए अभी ऐसा कोई कोटा तय नहीं किया गया है कि किस जगह कितनी मात्रा में प्याज वितरित होंगे। अंतर विभागीय इस कमेटी की संस्तुति पर तय होता है कि कहां पर कितना प्याज वितरित होगा।

आजादपुर व ओखला मंडी में दाम स्थिर

आजादपुर (Azadpur Mandi) और ओखला मंडी (Okhla Mandi) में प्याज के दाम लगभग स्थिर हैं। आजादपुर मंडी में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 35 से 42 रुपये किलो रहा। ओखला मंडी में भी दाम चार-पांच दिन से यथावत हैं। थोक विक्रेता फिरोज अहमद ने बताया कि जमाखोरी की वजह से प्याज के दाम उछले हैं। अब सप्लाई ठीक है। साहिबाबाद मंडी में प्याज 35 रुपये किलो बिका।

एनसीआर में रोज तीन हजार टन प्याज की खपत

एनसीआर में रोज तीन हजार टन के आसपास प्याज की खपत है। आजादपुर मंडी में रोज 70 से 80 गाड़ी, ओखला मंडी में 20 गाड़ी, गाजीपुर मंडी में 20-25 गाड़ी प्याज आता है। साहिबाबाद मंडी में प्रतिदिन छह से सात गाड़ियों की आवक है।

दिल्ली एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड के सदस्य रामबरन ने कहा कि एक गाड़ी में 22-25 टन प्याज आता है। साहिबाबाद मंडी में शुक्रवार को 146 टन प्याज आया। मंडी सचिव सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि नेफेड ने साहिबाबाद में प्याज का सेंटर नहीं बनाया है।

यह भी पढ़ें: Onion Price: फिर रुलाएंगे प्याज के दाम, आने वाले दिनों में कीमत में होगा भारी उछाल; सामने आई वजह